ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशचीन की गीदड़ भभकी से डर गया अमेरिका? रोका बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण

चीन की गीदड़ भभकी से डर गया अमेरिका? रोका बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण

चीन ने इस सप्ताह की शुरुआत में ताइवान की यात्रा को लेकर अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी और उनके परिवार पर शुक्रवार को प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। चीन ने कई बैठकों को भी रद्दी कर दिया है।

चीन की गीदड़ भभकी से डर गया अमेरिका? रोका बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण
Ashutosh Rayएजेंसी,वाशिंगटनFri, 05 Aug 2022 11:18 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा को लेकर चीन की उग्र प्रतिक्रिया से चिंतित अमेरिका ने लंबे समय से प्रस्तावित अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण को स्थगित कर दिया है। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने पेलोसी की ताइपे की यात्रा के जवाब में ताइवान के आसपास सैन्य अभ्यास शुरू किया। इसके बाद अमेरिका ने इस सप्ताह अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल की परीक्षण उड़ान को स्थगित करने का निर्णय लिया है। 

पेलोसी ने बुधवार को ताइवान के शीर्ष नेताओं के साथ बातचीत की थी जिसे लेकर चीन ने नाराजगी जताई थी। सामरिक संचार के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के समन्वयक जॉन किर्बी ने गुरुवार को कहा कि इस सप्ताह के लिए निर्धारित मिनटमैन-3 आईसीबीएम का परीक्षण पुनर्निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा, 'हमारा मानना है कि तनाव को बढ़ने देना हमारे हित में, ताइवान के हित में या क्षेत्र के हित में नहीं है। यही वजह है कि इस सप्ताह मिनटमैन-3 आईसीबीएम मिसाइल का परीक्षण टाल दिया गया है।'

यह भी पढ़ें- बाहर से हमला कर नहीं पाएगा, अंदर आया तो फंस जाएगा; ताइवान को चीन से बचाने का सॉलिड प्लान

किर्बी ने कहा, 'चीन ताइवान के आसपास सैन्य अभ्यास कर रहा है तो वहीं दूसरी ओर अमेरिका गलत आकलन और गलत धारणा के खतरे को कम करके एक जिम्मेदार परमाणु शक्ति के रूप में व्यवहार कर रहा है।' पेलोसी पिछले 25 वर्षों में ताइवान की यात्रा करने वाली अमेरिका की सबसे शीर्ष अधिकारी हैं। वह मंगलवार को स्व-शासित द्वीप पहुंची थीं, जिससे चीन भड़क गया था। 

दरअसल, चीन ताइवान को अपना क्षेत्र बताता है और विदेशी सरकारों के साथ उसके संबंधों का विरोध करता है। चीन ने इस सप्ताह की शुरुआत में ताइवान की यात्रा को लेकर पेलोसी और उनके परिवार पर शुक्रवार को प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। चीन ने इसी के साथ रक्षा और जलवायु परिवर्तन सहित कई अन्य क्षेत्रों में वाशिंगटन के साथ अपनी वार्ता भी रद्द कर दी।

epaper