ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशदावा: अमेरिका में राजनीति की वजह से कोरोना टीका लगवाने से परहेज कर रहे हैं लोग

दावा: अमेरिका में राजनीति की वजह से कोरोना टीका लगवाने से परहेज कर रहे हैं लोग

अमेरिका में कोरोना के टीके से परहेज करने की एक बड़ी वजह राजनीति है। टीके के प्रति उदासीनता की वजह जानने के लिए किए गए अध्ययन में यह दावा किया गया। अपनी तरह के इस पहले अध्ययन में पाया गया कि अमेरिका...

दावा: अमेरिका में राजनीति की वजह से कोरोना टीका लगवाने से परहेज कर रहे हैं लोग
हिंदुस्तान ब्यूरो,टेक्सासThu, 07 Jan 2021 01:04 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका में कोरोना के टीके से परहेज करने की एक बड़ी वजह राजनीति है। टीके के प्रति उदासीनता की वजह जानने के लिए किए गए अध्ययन में यह दावा किया गया। अपनी तरह के इस पहले अध्ययन में पाया गया कि अमेरिका की 71 फीसदी महिलाओं के टीका लगवाने की कम संभावना है। हालांकि लोगों ने टीका नहीं लगवाने की दो सबसे बड़ी वजह टीके संबंधी असुरक्षा और उसकी असरकारिता को बताया।

टेक्सॉस यूनिवर्सिटी के पुरस्कार विजेता सहायक प्रोफेसर टिमोथी कैलाघन ने इस शोध का नेतृत्व किया। करीब छह महीने पहले किए गए इस अध्ययन में लगभग 5,000 अमेरिकियों पर सर्वेक्षण किया गया। इसमें में पाया गया कि 31.1 फीसदी अमेरिकी जनता उपलब्ध होने के बावजूद कोरोना टीका नहीं लगवाना चाहती।

इसी तरह अमेरिका का 40 फीसदी अश्वेत समुदाय टीका लगवाने के प्रति अनिच्छुक है। अश्वेत समुदाय टीकों के असर और उनकी सुरक्षा के प्रति सशंकित है। सोशल साइंस एंड मेडिसिन में छपी शोध रिपोर्ट में पाया गया कि जिन लोगों ने राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन किया था उनके टीके को ठुकराने की संभावना 29 फीसदी अधिक थी।

टीके से झिझक रहे लोगों की पहचान:
टीकों के प्रति झिझक दिखाने वाले लोगों की पहचान करने की प्रक्रिया शुरू की गई है ताकि लोगों को चिकित्सकीय रूप से जागरूक करके टीकाकरण को बढ़ावा दिया जा सके। अध्ययनकर्ताओं ने पाया कि टीका समर्थक समूह जहां लोगों के ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण की वकालत कर रहे हैं, वहीं विरोधी समूह टीकाकरण में बाधा उत्पन्न करने में लगे हैं। इस भी समझने का प्रयास किया जा रहा है कि टीका का विरोध करने वालों में कौन-कौन सी समानताएं या असमानताएं हैं।

टेक्सास यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने किया दावा
-31.1 फीसदी अमेरिकी जनता नहीं लगवाना चाहती टीका
-71 फीसदी महिलाओं के टीका लगवाने की कम संभावना
-40 फीसदी अश्वेत समुदाय टीका लगवाने के प्रति अनिच्छुक
-टीका से परहेज की सबसे बड़ी वजह सुरक्षा-असर संबंधी संशय

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें