DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिका के मिसाइल टेस्ट पर भड़का रूस और चीन, सैन्य तनाव बढ़ाने की चेतावनी

us missile test  ap

रूस और चीन ने मंगलवार को चेतावनी दी कि अमेरिका की एक नयी मिसाइल के परीक्षण ने सैन्य तनावों को बढ़ा दिया है और इससे हथियारों की होड़ शुरू हो सकती है। रूस के साथ किया गया शीत युद्ध के दौर का एक हथियार समझौता अमेरिका द्वारा रद्द किये जाने के कुछ हफ्तों बाद यह घटनाक्रम हुआ है। दोनों देशों ने एक दूसरे पर समझौते के उल्लंघन का आरोप लगाया था।

अमेरिकी रक्षा विभाग ने सोमवार को घोषणा की थी कि उसने जमीन से दागी जाने वाली एक मिसाइल का परीक्षण किया है, जो 1987 के आईएनएफ समझौते के तहत प्रतिबंधित थी। दरअसल, यह समझौता परमाणु और मध्यम दूरी के पारंपरिक हथियारों के इस्तेमाल को सीमित करता है। इस मिसाइल का परीक्षण कैलिफोर्निया तट से किया गया।

सांसद की ट्रंप सरकार से गुहार, भारत के साथ व्यापार विवाद को जल्द सुलझाएं

उल्लेखनीय है कि यह समझौता जमीन से दागी जाने वाली -- 500 से 5,500 किमी की दूरी तय करने वाली सभी मिसाइलों को प्रतिबंधित करता था, ताकि परमाणु हथियारों से तत्कालीन यूरोप को बचाया जा सके। रूस के उप विदेश मंत्री सर्जेई रयाबकोव ने सरकारी समाचार एजेंसी तास से कहा, ''अमेरिका ने स्पष्ट तौर पर सैन्य तनाव बढ़ाने की दिशा में कदम उठाया है। हम उकसावे पर प्रतिक्रिया नहीं देंगे। हम खुद को हथियारों की होड़ में शामिल नहीं होने देंगे।" उन्होंने कहा कि इस परीक्षण से यह जाहिर होता है कि अमेरिका समझौते से आधिकारिक रूप से बाहर होने से काफी पहले से इस तरह की मिसाइलों पर काम कर रहा था। 

वहीं, बीजिंग में चीनी विदेश मंत्रालय प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, ''अमेरिका का यह कदम हथियारों की होड़ का एक नया दौर शुरू कर देगा, जिससे सैन्य टकराव बढ़ेगा। उन्होंने चेतावनी दी कि इस परीक्षण के अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति पर गंभीर असर पड़ेगा।" उन्होंने कहा कि अमेरिका को शीत युद्ध के समय की अपनी मानसिकता से बाहर निकलना चाहिए और अंतरराष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय शांति एवं स्थिरता में सहयोग करने वाली और अधिक चीजें करनी चाहिए। गौरतलब है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को फ्रांस में कहा था कि यदि अमेरिका इस तरह की आक्रामक प्रणाली तैयार करता है, तो हम भी ऐसा करेंगे।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:US missile test China Russia Warn For new arms race