DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिकी मध्यावधि चुनाव: डोनाल्ड ट्रंप को झटका, निचले सदन में डेमोक्रेट्स को मिला बहुमत

Supporters of Democratic congressional candidate Alexandria Ocasio-Cortez react at her midterm elect

1 / 2Supporters of Democratic congressional candidate Alexandria Ocasio-Cortez react at her midterm election night party in New York City, US November 6, 2018. (REUTERS)

Democratic supporters react as the networks begin calling house races for Democrat candidates as the

2 / 2Democratic supporters react as the networks begin calling house races for Democrat candidates as they watch voting returns from the midterm elections at Cuba Libre lounge in Jacksonville, Fla., Tuesday, Nov. 6, 2018.(AP)

PreviousNext

अमेरिका में हुये मध्यावधि चुनावों के परिणामों से मंगलवार को यह तस्वीर साफ होने लगी है कि अब डेमोक्रेटिक पार्टी का कांग्रेस के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में नियंत्रण हो जायेगा। इसे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को करारा झटका माना जा रहा है। हालांकि उनकी रिपब्लिकन पार्टी का उच्च सदन सीनेट में नियंत्रण बना रह सकता है। 

इन परिणामों से वाशिंगटन में शक्ति संतुलन बदल जाने की आशा है। साल 2016 में हुये चुनावों में रिपब्लिकन पार्टी का कांग्रेस के दोनों सदनों में बहुमत था पर अब मध्यावधि चुनावों के परिणाम से राष्ट्रपति ट्रम्प को शासन चलाने में कठिनाई का अनुभव हो सकता है।

अमेरिकी मतदाता मध्यावधि चुनाव में प्रतिनिधि सभा की 435 सीटों, सीनेट की 100 में से 35 सीटों, गवर्नर के 36 पदों और देशभर में राज्य विधायिकाओं की सीटों के लिये मतदान हुआ। रिपब्लिकन पार्टी को फिलहाल सीनेट और प्रतिनिधि सभा दोनों सदनों में बहुमत हासिल है और उनकी टीम ने अपनी पार्टी के पक्ष में चुनाव प्रचार करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। राजनीतिक विशेषज्ञों के अनुसार डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रतिनिधि सभा में जीतने की अच्छी संभावना है, जबकि रिपब्लिकन पार्टी के सीनेट में बहुमत बरकरार रखने की उम्मीद है।

अमेरिका की प्रतिनिधि सभा की 435 सीटों में फिलहाल रिपब्लिकन पार्टी के पास 235 सीटें हैं, जबकि डेमोक्रेटिक पार्टी के पास 193 सीटें हैं।प्रतिनिधि सभा की सभी सीटों के लिये हर दो साल में मतदान होते हैं। 100 सीटों वाली सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी के अपनी सीटों की संख्या बढ़ाने की उम्मीद है। सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी को मामूली बहुमत हासिल है।

ये भी पढ़ें: अमेरिकी चुनाव: सर्वे में मध्यावधि चुनाव से पहले डेमोक्रेट को मिली बढ़त

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:US mid term 2018 election Democrats Strike early in battle for US House