ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशआतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा में भर्ती होने पाकिस्तान जा रहा अमेरिकी युवक गिरफ्तार

आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा में भर्ती होने पाकिस्तान जा रहा अमेरिकी युवक गिरफ्तार

आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा धीरे-धीरे अमेरिका में भी जड़ें जमा रहा है। न्यूयॉर्क पुलिस ने लश्कर में शामिल होने पाकिस्तान जा रहे एक अमेरिकी युवक को गिरफ्तार किया है। वहीं, एफबीआई ने टेक्सास में एक किशोर...

आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा में भर्ती होने पाकिस्तान जा रहा अमेरिकी युवक गिरफ्तार
एजेंसी ,वाशिंगटनSun, 10 Feb 2019 04:47 AM
ऐप पर पढ़ें

आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा धीरे-धीरे अमेरिका में भी जड़ें जमा रहा है। न्यूयॉर्क पुलिस ने लश्कर में शामिल होने पाकिस्तान जा रहे एक अमेरिकी युवक को गिरफ्तार किया है। वहीं, एफबीआई ने टेक्सास में एक किशोर द्वारा सोशल मीडिया के जरिए अमेरिकी युवाओं को गुमराह कर उन्हें आतंकी बनाने की बड़ी साजिश का खुलासा किया है। 
जीजस विल्फ्रेडो एन्कार्नेशियन (29) को गुरुवार रात जॉन एफ केनेडी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से उस समय गिरफ्तार कर लिया गया जब वह पाकिस्तान जाने वाले एक विमान में सवार होने वाला था। सहायक अटॉर्नी जनरल जॉन डेमेर्स ने कहा, विल्फ्रेडो विदेशी आतंकी संगठन में शामिल होने के लिए कथित तौर पर पाकिस्तान जाने की कोशिश कर रहा था। आतंकी संगठन को मदद मुहैया कराने के लिए उसने एक अन्य व्यक्ति के साथ साजिश भी की। 

सोशल मीडिया के जरिए लश्कर में भर्ती अभियान 
उधर, दक्षिणी टेक्सास राज्य में 18 वर्षीय माइकल कायले सीवेल पर लश्कर-ए-तैयबा की ओर से लोगों की भर्ती करने और उन्हें प्रशिक्षण के लिए पाकिस्तान भेजने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने पर गिरफ्तार किया गया है। 

इमरान खान ने माना, लश्कर-ए-तैयबा ने मुंबई हमलों को दिया था अंजाम

कट्टरपंथ की ओर अमेरिकी युवा 
एफबीआई के सहायक प्रभारी निदेशक विलियम स्वीने जूनियर ने कहा, यह आतंकी संगठन लोगों में हिंसक भावनाएं भड़काने के लिए इंटरनेट और सोशल मीडिया का सहारा ले रहा है। दूसरी ओर, इन गिरफ्तारियों से अमेरिका में सुरक्षा एजेंसियों के बीच खतरे की घंटी बज गई है। इससे देश में आतंकवाद के पनप रहा है और अमेरिकी युवा कट्टरपंथ की ओर आकर्षित हो रहे हैं। 

मुंबई समेत कई जगह हमले कराए 
आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा संयुक्त राष्ट्र और अमेरिका की वैश्विक आतंकवादी संगठन की सूची में शामिल है। उसने मुंबई में वर्ष 2008 में आतंकी हमले समेत भारत में कई हमले किए हैं। मुंबई हमलों में 160 से अधिक लोगों की मौत हुई थी। इनमें कई अमेरिकी नागरिक भी शामिल थे। 

आतंकी समूहों पर लगाम लगाने में पाक नाकाम, अमेरिका ने रोके 20 हजार करोड

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें