DA Image
19 अप्रैल, 2021|5:39|IST

अगली स्टोरी

अमेरिका संसद ने 1900 अरब डॉलर के कोरोना वायरस राहत पैकेज को दी मंजूरी

joe biden

अमेरिका में संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा ने 1900 अरब डॉलर के कोरोना वायरस राहत पैकेज संबंधी विधेयक को शनिवार को मंजूरी दे दी। राष्ट्रपति जो बाइडन के इस पैकेज के जरिए कोविड-19 महामारी के कारण संकट का सामना कर रहे लोगों, कारोबारियों, राज्यों और शहरों को वित्तीय सहायता दी जाएगी। प्रतिनिधि सभा में 212 के मुकाबले 219 वोट से इस विधेयक को पारित कर दिया गया।

अब इस विधेयक को सीनेट की मंजूरी के लिए भेजा जाएंगा जहां पर डेमोक्रेट न्यूनतम वेतन बढ़ाने के मु्द्दे पर नरम पड़ सकते हैं और सरकारी सहायता एवं अन्य मुद्दों पर विवाद हो सकता है। सदन में अल्पमत के नेता केविल मैकार्थी ने कहा मेरे सहयोगी इस विधेयक को साहसिक कदम बता रहे हैं, लेकिन यह महज दिखावटी है। इसमें राशि का सही से आवंटन नहीं हुआ है।जो इन्हें लोकप्रिय बता रहे हैं मैं उन्हें कहूंगा यह पूरी तरह से विभाजित है।

उदारवादी डेमोक्रेटिक एवं मेइन से सदस्य जेर्ड गोर्ल्ड एवं ओरेगन से कर्ट शरडर मात्र दो सदस्य रहे जिन्होंने पार्टी के रूख से अलग जाकर मतदान किया। यह लड़ाई बाइडन की अपने सदस्यों के बीच एकजुटता कायम करने की भी कसौटी बन रही है क्योंकि प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेटिक पार्टी को महज 10 सीटों की बढ़त हासिल है जबकि सीनेट में रिपब्लिकन एवं डेमोक्रेट के 50-50 सदस्य हैं। प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने कहा कि कानून बनने के बाद न्यूनतम वेतन में भी बढ़ोतरी होगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:US Lower house of parliament approves 1900 billion Dollar coronavirus relief package