DA Image
27 सितम्बर, 2020|10:04|IST

अगली स्टोरी

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले US-भारत में हो सकता है छोटा व्यापार करार

donald trump   14 april  2020 reuters

अमेरिका और भारत के बीच राष्ट्रपति चुनाव से पहले एक छोटा व्यापार समझौता हो सकता है। अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव तीन नवंबर को है। अमेरिका-भारत रणनीतिक एवं भागीदारी मंच (यूएसआईएसपीएफ) द्वारा सोमवार को वर्चुअल तरीके आयोजित तीसरे भारत-अमेरिका नेतृत्व शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए अमेरिका के उप विदेश मंत्री स्टीफन बेगुन ने कहा, ''प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप में आपस में काफी अच्छा रिश्ता है। दोनों एक व्यापार करार को लेकर प्रतिबद्ध हैं। ऐसे में एक छोटे करार की संभावना बनती है। 

बेगुन से अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव से पहले एक छोटे व्यापार करार को लेकर संभावना के बारे में पूछा गया था। भारत में अमेरिका के पूर्व राजदूत रिचर्ड वर्मा ने उनसे सवाल किया, ''क्या आपको लगता है कि चुनाव से पहले छोटे व्यापार करार की संभावना है? 

बेगुन ने इसपर कहा कि इसकी संभावना बनती है। हालांकि, इसके लिए हमें अधिक ऊर्जा लगानी होगी। वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, बीते वित्त वर्ष 2019-20 में अमेरिका लगातार दूसरे साल भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार रहा। बीते वर्ष में दोनों देशों का द्विपक्षीय व्यापार 88.75 अरब डॉलर रहा, जो 2018-19 में 87.96 अरब डॉलर था। अमेरिका उन कुछ देशों में से है जिनके साथ भारत व्यापार अधिशेष की स्थिति में है। 2019-20 में यह व्यापार अंतर 17.42 अरब डॉलर पर पहुंच गया, जो इससे पिछले वित्त वर्ष में 16.86 अरब डॉलर था। 
    

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:US India may have small trade agreement before the presidential election in the US