ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशगर्भवती महिलाओं के लिए वीजा पर अमेरिका लगाएगा पाबंदी, जानें ट्रंप प्रशासन क्यों ले रहा है ये फैसला

गर्भवती महिलाओं के लिए वीजा पर अमेरिका लगाएगा पाबंदी, जानें ट्रंप प्रशासन क्यों ले रहा है ये फैसला

ट्रंप प्रशासन वीजा पर कुछ नई पाबंदी लगाने जा रहा है। इसके तहत ऐसी महिलाओं पर बंदिशें लगाई जाएंगी, जो बच्चों को देने के लिए अमेरिका जाना चाहती हैं ताकि उनके बच्चों को अमेरिकी पासपोर्ट मिल जाए।...

गर्भवती महिलाओं के लिए वीजा पर अमेरिका लगाएगा पाबंदी, जानें ट्रंप प्रशासन क्यों ले रहा है ये फैसला
एपी,वॉशिंगटनThu, 23 Jan 2020 01:19 AM
ऐप पर पढ़ें

ट्रंप प्रशासन वीजा पर कुछ नई पाबंदी लगाने जा रहा है। इसके तहत ऐसी महिलाओं पर बंदिशें लगाई जाएंगी, जो बच्चों को देने के लिए अमेरिका जाना चाहती हैं ताकि उनके बच्चों को अमेरिकी पासपोर्ट मिल जाए। घटनाक्रम से वाकिफ दो अधिकारियों ने बताया कि विदेश विभाग बृहस्पतिवार (23 जनवरी) को इस नियम को जारी करेगा। 

नए नियम से गर्भवती महिलाओं के लिए पर्यटन वीजा पर यात्रा करना कठिन होगा। नियम के एक मसौदे में कहा गया है कि उन्हें वीजा हासिल करने के लिए 'काउन्सिलर ऑफिसर को समझाना होगा कि अमेरिका आने के लिए उनके पास कोई और वाजिब कारण है।

प्रशासन आव्रजन के सभी प्रारूपों पर बंदिश लगा रहा है, लेकिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने खासकर 'जन्मजात नागरिकता के मुद्दे पर कड़ा रुख अपनाया है। इसके तहत गैर अमेरिकी नागरिकों के बच्चों को अमेरिका में जन्म लेने के साथ मिलने वाली नागरिकता के अधिकार को खत्म करना है। 

'बर्थ टूरिज्म' अमेरिका और विदेशों में काफी फल-फूल रहा है। अमेरिकी कंपनियां इसके लिए विज्ञापन भी देती हैं और होटल के कमरे और चिकित्सा सुविधा आदि के लिए 80,000 डॉलर तक वसूलती हैं। रूस और चीन जैसे देशों से कई महिलाएं बच्चे को जन्म देने के लिए अमेरिका आती हैं। ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद से ही अमेरिका इस तरह के चलन के खिलाफ कदम उठा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें