ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशहफ्ते भर पहले ही ट्रंप खो देंगे राष्ट्रपति पद? बुधवार को महाभियोग प्रस्ताव पर होगी वोटिंग

हफ्ते भर पहले ही ट्रंप खो देंगे राष्ट्रपति पद? बुधवार को महाभियोग प्रस्ताव पर होगी वोटिंग

बीते हफ्ते यूएस कैपिटल बिल्डिंग की हिंसा में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भूमिका को लेकर डेमोक्रेटिक पार्टी ने अमेरिकी संसद में उनके खिलाफ दो महाभियोग प्रस्ताव पेश किए गए हैं। अब इन प्रस्तावों पर...

हफ्ते भर पहले ही ट्रंप खो देंगे राष्ट्रपति पद? बुधवार को महाभियोग प्रस्ताव पर होगी वोटिंग
पीटीआई,वॉशिंगटनTue, 12 Jan 2021 09:48 AM
ऐप पर पढ़ें

बीते हफ्ते यूएस कैपिटल बिल्डिंग की हिंसा में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भूमिका को लेकर डेमोक्रेटिक पार्टी ने अमेरिकी संसद में उनके खिलाफ दो महाभियोग प्रस्ताव पेश किए गए हैं। अब इन प्रस्तावों पर बुधवार को वोटिंग की जाएगी। यह प्रस्ताव सांसद जैमी रस्किन, डेविड सिसिलीन और टेड ल्यू लेकर आए हैं और इसका समर्थन अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के 211 सदस्यों ने किया है।

मीडिया में जारी बयान के मुताबिक, छह जनवरी को ट्रंप ने अपने समर्थकों को कैपिटल बिल्डिंग (संसद परिसर) की घेराबंदी के लिए तब उकसाया, जब वहां इलेक्टोरल कॉलेज के मतों की गिनती चल रही थी और लोगों के धावा बोलने की वजह से यह प्रक्रिया बाधित हुई। इस घटना में एक पुलिस अधिकारी समेत पांच लोगों की मौत हो गई।

इससे पहले रिपब्लिकन सांसदों ने सोमवार को सदन में डेमोक्रेटिक सदस्यों के उस अनुरोध को खारिज कर दिया था, जिसमें ट्रंप को राष्ट्रपति पद से जल्द हटाने के वास्ते उपराष्ट्रपति पेंस से 25 वें संशोधन को लागू करने के आह्वान पर सर्व सम्मति की मांग की गई थी।

अमेरिकी कांग्रेस के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेंजेंटेटिव्स में डेमोक्रेटिक पार्टी को बहुमत हासिल है। लेकिन सीनेट में रिपबल्किन के पास बहुमत है। हालांकि, यह बहुमत बहुत फासले से नहीं है। राष्ट्रपति को पद से हटाने के लिए सीनेट में भी दो तिहाई मतों की जरूरत पड़ेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें