DA Image
19 जनवरी, 2021|6:03|IST

अगली स्टोरी

वोटों की चोरी का आरोप लगा बोले डोनाल्ड ट्रंप, अगर लीगल वोटों की गिनती की जाए तो मैं जीत रहा हूं चुनाव

donald trump

अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन बहुमत के आंकड़े के काफी नजदीक हैं और ट्रंप उनके काफी पीछे चल रहे हैं। हालांकि, अभी फाइनल नतीजे आने में लंबा वक्त लग सकता है फिर भी ट्रंप और बाइेडन अपनी-अपनी जीत का लगातार दावा कर रहे हैं। एक ओर जहां इलेक्टोरल वोट में बाइडेन 264 वोटों के साथ आगे हैं, वहीं दूसरी ओरे डोनाल्ड ट्रंप को सिर्फ 214 इलेक्टोरल वोट मिले हैं। काउंटिंग के बीच एक बार फिर से व्हाइट हाउस से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी जीत का दावा किया है और विरोधियों पर वोट चुराने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा है कि अगर वैध वोटों की गिनती की जाए तो चुनाव मैं जीतूंगा।

व्हाइट हाउस में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार और मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'अगर आप वैध वोटों को गिनेंगे तो मैं आराम से जीत रहा हूं। मगर आप अवैध (मेल इन बैलट्स) वोट गिनेंगे तो वे (डेमोक्रेट) इसके जरिए हमसे (अमेरिका) जीत छीनने की कोशिश कर सकते हैं।  मैं पहले ही कई बड़े राज्य निर्णायक अंतर के साथ जीत चुका हूं।'

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'हमारा मानना है कि हम ये चुनाव काफी आसानी से जीत जाएंगे। हालांकि, इसमें कोर्ट के चक्कर काफी लगाने पड़ंगे क्योंकि हमारे पास काफी सबूत हैं और शायद इसका अंत देश की सबसे बड़ी अदालत में होगा। हम एक चुनाव को इस तरह नहीं चोरी होने दे सकते।'

US Election LIVE: क्या ट्रंप कर पाएंगे वापसी? जीत के काफी करीब हैं बाइडेन, जानें नतीजों से जुड़े हर अपडेट

उन्होंने आगे कहा, 'मैंने कुछ राज्यों का दावा किया है और वह (जो बिडेन) राज्यों का दावा कर रहा है। हम दोनों राज्यों पर दावा कर सकते हैं, मगर आखिरकार मुझे लगता है कि जजों को ही फैसला देना होगा। बता दें कि ट्रंप के अभियान का कहना है कि नेवाडा, विस्कॉन्सिन, जॉर्जियास, पेन्सिल्वेनिया और मिशिगन में दोबारा मतों की गिनती कराई जाए। राष्ट्रपति ट्रंप का आरोप है कि चुनावों में फ्रॉड किया गया है।

अभी क्या है नतीजों की स्थिति
चुनाव के दो दिन बाद भी अभी तक कोई उम्मीदवार जीत दर्ज करने के लिए आवश्यक मत हासिल नहीं कर पाया है। लेकिन निर्णायक माने जाने वाले राज्यों विस्कॉन्सिन और मिशिगन में जीत दर्ज कर बाइडेन 264 के आंकड़े पर पहुंच गये हैं। डोनाल्ड ट्रंप को 214 निर्वाचक मंडल मत मिले हैं। मौजूदा राष्ट्रपति की राह हालांकि काफी कठिन है क्योंकि ट्रंप को 270 के जादुई आंकड़े तक पहुंचने के लिए चार शेष बचे 'बैटलग्राउंड' राज्यों पेन्सिलवेनिया, नॉर्थ कैरोलिना, जॉर्जिया और नेवादा में जीत हासिल करनी होगी। बैटलग्राउंड उन राज्यों को कहा जाता है, जहां रुझान स्पष्ट नहीं होता। स्पष्ट जीत के लिए 538 निर्वाचक मंडल सदस्यों में से विजेता बनने के लिए कम से कम 270 निर्वाचक मंडल मतों की आवश्यकता है।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:US Elections Result US President Trump says If you count the legal votes I have decisively won