DA Image
22 दिसंबर, 2020|5:16|IST

अगली स्टोरी

काउंटिंग के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उठाए सवाल, बोले- रात में जिन राज्यों में चल रहे थे आगे, वहां कैसे हो गए पीछे

us election 2020 counting  us president donald trump

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेट्स के उम्मीदवार जो बाइडेन के बीच में काउंटिंग के कई घंटे पूरे हो जाने के बाद भी कांटे का मुकाबला चल रहा है। हालांकि, शुरुआत से ही डोनाल्ड ट्रंप बाइडेन की तुलना में पीछे हैं, लेकिन अभी तक तस्वीर साफ नहीं हो सकी है कि दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश का अगला राष्ट्रपति कौन बनने जा रहा है। इस बीच, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट करके काउंटिंग पर सवाल खड़े किए हैं।

राष्ट्रपति चुनाव की काउंटिंग के दौरान ट्वीट करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वे पिछली रात में कई राज्यों में आगे चल रहे थे, लेकिन अब पिछड़ गए हैं। उन्होंने ट्वीट किया, ''बीती रात तकरीबन डेमोक्रेट्स द्वारा नियंत्रित किए जाने वाले ज्यादातर राज्यों में मैं आगे चल रहा था। लेकिन इसके बाद, बैलट्स की गिनती के बाद एक-एक करके वे गायब होने लगे। काफी अजीबोगरीब है और पॉलस्टर्स पूरी तरह एवं ऐतिहासिक रूप से गलत निकले हैं।'' डोनाल्ड ट्रंप के पिछले ट्वीट की तरह इस ट्वीट को भी ट्विटर ने भ्रामक बताया है। 

डोनाल्ड ट्रंप के ट्वीट पर ट्विटर ने लेबल लगाया, ''इस ट्वीट में शेयर की गई सभी या कुछ सामग्री विवादित है और इसमें चुनाव या किसी अन्य नागरिक प्रक्रिया में भाग लेने के बारे में भ्रामक जानकारी हो सकती है।'' गौरतलब है कि इससे पहले वाले ट्वीट में भी ट्विटर ने भ्रामक होने का लेबल चस्पा किया था। 

'अमेरिकी जनता के साथ धोखा'

इससे पहले ट्रंप ने चुनाव को 'अमेरिकी जनता के साथ धोखा' करार दिया था और कहा कि स्पष्ट रूप से कहूं, हमने यह चुनाव जीत लिया। उन्होंने यह भी कहा कि मतों की गिनती रोकने के लिए उनकी योजना सुप्रीम कोर्ट जाने की है। राष्ट्रपति ने चुनाव प्रक्रिया में गड़बड़ी का कोई हवाला दिए बिना कहा, 'अचानक सब कुछ रुक गया। यह अमेरिकी जनता के साथ धोखाधड़ी है। यह देश के लिए शर्म की बात है। हम यह चुनाव जीत रहे थे।' ट्रंप ने बुधवार को व्हाइट हाउस में अपने भाषण में कहा, 'करोड़ों लोगों ने हमें वोट दिया है।' उन्होंने दावा किया, 'बेहद निराश लोगों का एक समूह दूसरे समूह के लोगों को हतोत्साहित करने का प्रयास कर रहा है। हम बड़े जश्न की तैयारी में थे। हम जीत रहे थे। लेकिन अचानक सब बदल दिया गया।

करोड़ों वोट्स की गिनती अभी भी बाकी

काउंटिंग शुरू हुए घंटों बीत जाने के बाद भी अभी भी करोड़ों मतों की गिनती अब भी चल रही है और कई महत्वपूर्ण राज्यों में परिणामों की घोषणा होनी अभी बाकी है। ट्रंप और बाइडेन दोनों ने कहा है कि वे 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में जीतने जा रहे हैं। यह चुनाव अमेरिका के इतिहास में सर्वाधिक विभाजक और कटु चुनावों में से एक है। मंगलवार को हुए चुनाव में महत्वपूर्ण राज्यों में कांटे की टक्कर नजर आ रही है जिनमें बाइडेन 238 इलेक्टोरल वोट्स जीत रहे हैं, जबकि ट्रंप 213 वोट्स के साथ थोड़ा पीछे खड़े हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:US Election 2020 Counting: US President Donald Trump raised questions said - states that were leading in the night started disappear