ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशअमेरिका ने बताया, रूसी S-400 डिफेंस सिस्टम खरीद को लेकर भारत पर प्रतिबंध लगाएगा या नहीं

अमेरिका ने बताया, रूसी S-400 डिफेंस सिस्टम खरीद को लेकर भारत पर प्रतिबंध लगाएगा या नहीं

भारत ने जब से रूस से S-400 एयर डिफेंस सिस्टम डील की है, उसके बाद से लगातार ऐसी रिपोर्ट्स आईं हैं कि अमेरिका भारत पर प्रतिबंध लगा सकता है। अब जब रूस ने भारत को S-400 की डिलीवरी शुरू की है तो एक...

अमेरिका ने बताया, रूसी S-400 डिफेंस सिस्टम खरीद को लेकर भारत पर प्रतिबंध लगाएगा या नहीं
हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 24 Nov 2021 12:46 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारत ने जब से रूस से S-400 एयर डिफेंस सिस्टम डील की है, उसके बाद से लगातार ऐसी रिपोर्ट्स आईं हैं कि अमेरिका भारत पर प्रतिबंध लगा सकता है। अब जब रूस ने भारत को S-400 की डिलीवरी शुरू की है तो एक बार फिर से प्रतिबंधों को लेकर बात की जा रही है। अब अमेरिका ने मामले को लेकर अपनी बात रखी है।

मीडिया से बात करते हुए अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने मामले को लेकर कहा है कि हमने रूस के साथ भारत के हथियारों के लेन-देन के संबंध में संभावित छूट पर कोई फैसला नहीं है। उन्होंने आगे बताया कि काटसा का किसी खास देश को लेकर कोई छूट का प्रावधान नहीं है।

अमेरिका क्यों लगा सकता है प्रतिबंध?

रूस से S-400 खरीद को लेकर अमेरिका खफा है। इसके कई कारण है। अमेरिका सालों से चाहता है कि भारत रूसी रक्षा प्रणालियों पर अपनी निर्भरता खत्म कर दे। पिछले कुछ सालों में भारत ने अमेरिका से रक्षा आयात बढ़ाया है। हालांकि इस सबके बावजूद रूस भारत का सबसे बड़ा हथियार सप्लाइर बना हुआ है।

लेकिन चिंता की बड़ी वजह अमेरिका द्वारा पारित 2017 के कानून काउंटरिंग अमेरिकाज एडवर्सरीज थ्रू सेंक्शंस एक्ट (CAATSA) से है। इस कानून का मकसद ईरान, रूस और उत्तर कोरिया को सबक सिखाने से है। इसी कानून में रूसी रक्षा और खुफिया क्षेत्रों के साथ लेनदेन को लेकर लिस्टेड 12 प्रतिबंधों में से कम से कम 5 प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं। अमेरिका ने लंबे समय से नाटो के सहयोगी रहे तुर्की पर दिसंबर 2020 में S-400 की खरीद को लेकर प्रतिबंध लगाए थे।

अमेरिकी प्रतिबंधों को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय कह चुका है कि भारत और अमेरिका के बीच एक ग्लोबल स्ट्रेटजिक पार्टनरशिप है। भारत का रूस के साथ भी एक ख़ास स्ट्रेटजिक पार्टनरशिप है। भारत ने हमेशा से एक स्वतंत्र विदेश नीति अपनाई है और यह हमारे डिफेंस सेक्टर से जुड़े मसलों में भी लागू होता है।

S-400 के बारे में जानते जाइए

S-400 दुनिया के सबसे एडवांस्ड एयर डिफेंस सिस्टम में से माना जाता है। यह एक लंबी दूरी की सरफेस टू एयर मिसाइल सिस्टम है। S-400 में ड्रोन, मिसाइल, रॉकेट और यहां तक ​​कि लड़ाकू जेट सहित लगभग सभी तरह के हवाई हमलों से बचाने की क्षमता है। रिपोर्ट बताती है कि यह एक साथ 400 किलोमीटर दूरी तक 72 टारगेट को एक साथ तबाह कर सकती है।

भारत इस एयर डिफेंस सिस्टम को चीन और पाकिस्तान के लड़ाकू विमान के हमलों के काट के तौर पर देख रहा है। भारत को चिंता इस बात की है कि चीन ने मार्च 2014 में रूस से S-400 का आर्डर दिया था और 2018 में डिलीवरी शुरू हो गई थी। पूर्वी लद्दाख में गतिरोध के दौरान, जो मई 2020 में शुरू हुआ और अनसुलझा रहा, चीन ने कथित तौर पर वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास S-400 को तैनात किया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें