US Congressman Suozzi apologises for not consulting Indian Americans on Kashmir letter to Pompeo - जम्मू-कश्मीर पर अमेरिकी सांसद ने ऐसा क्या कहा कि मांगनी पड़ी माफी... DA Image
10 दिसंबर, 2019|3:09|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जम्मू-कश्मीर पर अमेरिकी सांसद ने ऐसा क्या कहा कि मांगनी पड़ी माफी...

congressman tom suozzi

अमेरिकी कांग्रेस के एक सदस्य टॉम सुओजी ने कश्मीर पर विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ को लिखे गये पत्र के संबंध में भारतीय समुदाय के लोगों से चर्चा नहीं करने के लिए माफी मांगी है। जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को समाप्त करने संबंधी भारत के फैसले के बाद कश्मीर में मानवाधिकारों की स्थिति को लेकर अपनी चिंता जाहिर करने के वास्ते पोम्पिओ को पत्र लिखने से पहले चर्चा नहीं करने के लिए सुओजी ने भारतीय-अमेरिकी लोगों से माफी मांगी। उन्होंने पोम्पिओ को नौ अगस्त को पत्र लिखा था।

यह भी पढ़ें- 'विमान नहीं, लोगों से मिलने की दें छूट', राहुल ने दिया मलिक को जवाब

सुओजी ने अपने पत्र में कहा था, ''राज्य की स्वायत्तता और कश्मीरियों के अधिकारों पर ये नए प्रतिबंध चरमपंथियों और आतंकवादियों को कार्रवाई करने के लिए भी उकसा सकते है। इस पत्र को लेकर कई भारतीय-अमेरिकी खफा हो गये थे। सुओजी न्यूयॉर्क के जिस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं वहां पर बड़ी संख्या में भारतीय रहते हैं। 

सुओजी ने भारतीय अमेरिकी लोगों की एक आपात बैठक बुलाई जिसमें भारतीय समुदाय के 100 से अधिक सदस्यों ने भाग लिया और उन्होंने उनसे अपना पत्र वापस लिये जाने की मांग की। सुओजी ने एक बयान में कहा, ''कश्मीर में हाल के घटनाक्रमों के बारे में अपनी चिंता जाहिर करने के लिए पोम्पिओ को लिखे मेरे पत्र के संबंध में मैंने रविवार को अपने 100 भारतीय-अमेरिकी सदस्यों से मुलाकात की।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर पर SC बोला, स्थिति संवेदनशील, किसी की जान न जाए

उन्होंने कहा, ''यह स्पष्ट है कि पत्र भेजने से पहले अपने भारतीय-अमेरिकी मित्रों और समर्थकों से चर्चा नहीं करना मेरी एक गलती थी। मुझे ऐसा करना चाहिए था। मैं क्षमा चाहता हूं। अगर मैं पत्र भेजने से पहले उनसे मिला होता, तो मैं अपनी चिंताओं को अलग तरह से बताता।

सुओजी ने कहा, ''भारत, दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और क्षेत्रीय सुरक्षा तथा शांति के लिए यह देश महत्वपूर्ण है। कश्मीर में मौजूदा स्थिति कई गंभीर चुनौतियां पेश करती है। अमेरिका को सभी लोगों की सुरक्षा और शांति सुनिश्चित करने में सहायक बनना चाहिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:US Congressman Suozzi apologises for not consulting Indian Americans on Kashmir letter to Pompeo