DA Image
7 मार्च, 2021|2:15|IST

अगली स्टोरी

हमले से ईरान के कदम पीछे हटा लेने के बाद अमेरिकी कमांडर ने कहा, खतरा टला नहीं

America and Iran president

फारस की खाड़ी क्षेत्र में अमेरिकी बलों के खिलाफ हमले की वस्तुत: तैयारी करने के बाद, ईरान के अपने कदम पुनर्विचार के लिए पीछे हटा लेने पर पश्चिम एशिया में अमेरिकी बलों के शीर्ष कमांडर ने बृहस्पतिवार को टिप्पणी की अभी यह कहना जल्दबाजी होगी कि खतरा टल गया है।

शीर्ष अमेरिकी कमांडर जनरल फ्रैंक मैकेंजी ने एक साक्षात्कार में कहा कि वह ईरान की आक्रामक क्षमता से चिंतित हैं और ईरान की मिसाइलों एवं अन्य हथियारों से बचाव के लिए अतिरिक्त अमेरिकी बलों का आग्रह करने से इंकार नहीं करेंगे।

मैकेंजी ने कहा, ''मैं असल में यह नहीं मानता हूं कि खतरा घटा है। मेरा मानना है कि खतरा अब भी वास्तविक है।" अमेरिकी मध्य कमान के प्रमुख मैकेंजी और अन्य सैन्य अधिकारी एक संतुलन बना कर ईरान को यह बता रहे हैं कि अमेरिकियों पर ईरानी हमले की जवाबी कार्रवाई के लिए अमेरिका तैयार है। उन्होंने कहा कि इसका मकसद टकराव को टालना, खाड़ी में सेना भेजने और युद्ध से बचना है।

अमेरिका और ईरान के बीच तनाव उस वक्त से और गहरा गया है जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 2015 की संधि से हट गए और ईरान पर पावंदी लगा दी। पिछले महीने अमेरिका ने एक विमान वाहक पोत और अन्य साजो सामान क्षेत्र में भेजने की घोषणा की थी। अमेरिका ने पिछले महीने संयुक्त अरब अमीरात के बंदरगाह पर एक तेल टैंकर पर हुए हमले में ईरान का हाथ होने का आरोप लगाया था।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:US commander Frank McKenzie says he believes Iran threat still very real