ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशताइवान के पास पॉजिशन लेने जा रही अमेरिकी सेना, चीन से बढ़ेगा तनाव; क्या वाकई होकर रहेगा युद्ध?

ताइवान के पास पॉजिशन लेने जा रही अमेरिकी सेना, चीन से बढ़ेगा तनाव; क्या वाकई होकर रहेगा युद्ध?

मरीन कोर्प्स यूनिट्स ताइवान के पास पॉजिशन लेने जा रही हैं। इन यूनिट्स का काम रिमोट आइलैंड पर लड़ाई को अंजाम देना है। माना जा रहा है कि बीजिंग और वॉशिंगटन के बीच तनाव और बढ़ सकता है।

ताइवान के पास पॉजिशन लेने जा रही अमेरिकी सेना, चीन से बढ़ेगा तनाव; क्या वाकई होकर रहेगा युद्ध?
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,वॉशिंगटनThu, 02 Feb 2023 04:39 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

US-China News: अमेरिका और चीन के बीच ताइवान को लेकर तनातनी के हालात लंबे समय से बने हुए हैं। हाल ही में अमेरिकी एयरफोर्स के सीनियर जनरल ने दावा किया कि दो साल के बाद दोनों देशों में भीषण युद्ध होगा। इस आशंका से तनाव की स्थिति में और इजाफा हो गया है। इस बीच, अमेरिकी मरीन कोर्प्स यूनिट्स ताइवान के पास पॉजिशन लेने जा रही हैं। इन यूनिट्स का काम रिमोट आइलैंड पर लड़ाई को अंजाम देना है। माना जा रहा है कि बीजिंग और वॉशिंगटन के बीच तनाव और बढ़ सकता है। ऐसे में सवाल उठने लगे हैं कि क्या युद्ध को लेकर एयरफोर्स अधिकारी की भविष्यवाणी होने जा रही है।  

इस महीने, अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन III ने घोषणा की कि ओकिनावा के जापानी द्वीप पर आधारित एक समुद्री तोपखाना रेजिमेंट को 2025 तक एक समुद्री लिटोरल रेजिमेंट के रूप में पुनर्गठित किया जाएगा। ये मॉर्डन खुफिया, निगरानी और टोही क्षमताओं व एंटी-शिप से लैस होंगे। यह यूनिट- 12वीं मरीन लिटोरल रेजिमेंट- भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए प्लान की गई तीन समुद्री लिटोरल रेजिमेंटों में से दूसरी है। पहली मार्च 2022 से सक्रिय है। पहली यूनिट हवाई में मौजूद है। सक्रिय होने के कुछ हफ्तों के भीतर तीसरी मरीन लिटोरल रेजिमेंट यूएस-फिलीपीन सैन्य अभ्यास बालिटिकन में भाग ले रही थी।

रेजिमेंट के कमांडर कर्नल टिमोथी ब्रैडी जूनियर ने मई 2022 में वॉशिंगटन डीसी में मॉडर्न डे मरीन सम्मेलन में कहा, ''37 वीं बार आयोजित किया गया अभ्यास, कोई नई बात नहीं थी।'' उन्होंने कहा, "जो नया था वह यह था कि एमएलआर हमारी पहली तैनाती के रूप में पहली बार इसमें भाग ले रहा था। जो वास्तव में नया था वह मुख्य भूभाग था, जिसे हमने वास्तव में ऑपरेट किया था।"

कैरियर स्ट्राइक ग्रुप का बचाव के लिए किया गया प्रशिक्षित
ब्रैडी की रेजिमेंट इस साल के बालिटिकन के लिए अप्रैल में फिलीपींस वापस आ जाएगी। 'द मरीन लिटोरल रेजिमेंट फोर्स' साल 2030 का हिस्सा है। इसका मकसद कॉर्प्स को रिस्ट्रक्चर करना है। वहीं, 'हवाई' में हाल ही में हुए एक अभ्यास के दौरान, 3 मरीन लिटोरल रेजिमेंट के सदस्यों को एक कैरियर स्ट्राइक ग्रुप का बचाव करने के लिए प्रशिक्षित किया गया था। वहीं, आगामी बालिटिकन अभ्यास के दौरान भी इसी तरह के अभ्यास हो सकते हैं।

युद्ध की भविष्यवाणी पर चीन ने दी थी चेतावनी
उधर, चीन ने ताइवान के मसले पर अमेरिका को सख्त लहजे में चेतावनी दी। ड्रैगन ने कहा है कि अगर जरूरत पड़ी तो वो फौज उतारने से भी पीछे नहीं हटेगा। चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि हमारी अमेरिका से अपील है कि वह 'वन चाइना पॉलिसी' को काफी गंभीरता के साथ ले। साथ ही दोनों देशों की ओर से जारी साझा बयानों को स्वीकार करे। दरअसल, अमेरिकी एयरफोर्स के सीनियर जनरल ने हाल ही में दावा किया था कि साल 2025 में अमेरिका और चीन के बीच भयंकर युद्ध हो सकता है। चार सितारा अमेरिकी जनरल माइक मिनिहान ने कहा कि यह युद्ध ताइवान को लेकर होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें