DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सूडान संकट: वैश्विक शक्तियों की अपील, सैन्य शासकों व प्रदर्शनकारियों में फिर बातचीत शुरू हो

south sudan crisis and civil war

अमेरिका ने कहा है कि प्रमुख अंतरराष्ट्रीय शक्तियों ने शुक्रवार को यहां बातचीत के दौरान सूडान के सैन्य शासकों और प्रदर्शनकारियों से फिर से वार्ता शुरू करने का आग्रह किया है। अफ्रीका के लिए अमेरिका के सहायक विदेश मंत्री टिबोर नाग्ये ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र, अफ्रीकी संघ और यूरोपीय शक्तियों ने सूडान के दोनों पक्षों से तत्काल बातचीत शुरू करने का आग्रह किया है।

नाग्ये ने ट्वीट किया कि इन देशों ने प्रदर्शनकारियों और सैन्य परिषद को 'एक अंतरिम सरकार पर जल्द से जल्द सहमत होने की अपील की जो असैन्य नेतृत्व वाली और सूडानी लोगों की इच्छा के अनुरूप हो। गौरतलब है कि सूडान में लंबे वक्त से राष्ट्रपति रहे उमर अल बशीर को पिछले माह सत्ता से बेदखल कर दिया गया था जिसके बाद देश में नेतृत्व का संकट चल रहा है।

प्रदर्शनकारियों के साथ वार्ता निलंबित: सूडानी सेना
इससे पहले सूडान के सैन्य शासक जनरल अब्देल फतह अल बुरहान ने बृहस्पतिवार (16 मई) को कहा था कि देश में नागरिक शासन लागू करने को लेकर प्रदर्शनकारियों के साथ चल रही वार्ता 72 घंटों के लिए निलंबित कर दी गई है। बुरहान के इस बयान का सरकारी टेलीविजन पर गुरुवार को सीधा प्रसारण किया गया।

बुरहान ने कहा, ''हमने समझौता करने के लिए उचित माहौल तैयार करने के मकसद से नागरिक शासन के मसले पर चल रही बातचीत 72 घंटे के लिए निलंबित कर दी है।" उन्होंने प्रदर्शनकारियों से खार्तूम में सड़क पर लगाए गए अवरोधक हटाने, राजधानी एवं अन्य क्षेत्रों को जोड़ने के लिए पुल खोलने और ''सुरक्षा बलों को उकसाना" बंद करने की मांग की।

सैन्य जनरलों और प्रदर्शनकारियों के नेताओं के बीच सूडान का शासन चलाने के लिए तीन वर्ष के लिए एक नई शासकीय इकाई बनाने को लेकर अंतिम समझौता होने की उम्मीद की जा रही थी। देश में उमर अल बशीर के तख्तापलपट के बाद से सत्ता संभाल रही सैन्य परिषद के प्रमुख बुरहान ने वार्ता के अहम एवं अंतिम चरण को निलंबित करने के इस निर्णय को सही बताते हुए कहा कि राजधानी में सुरक्षा हालात खराब हो गए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:US Ask World Key powers urge immediate resumption of Sudan talks