DA Image
1 अप्रैल, 2020|10:57|IST

अगली स्टोरी

अमेरिकी वायुसेना ने ड्रेस कोड में किया बदलाव, सिखों की धार्मिक भावनाओं का सम्मान

us air force   usairforce twitter 9 feb  2020

अमेरिकी वायु सेना ने सिखों सहित विभिन्न समुदायों की धार्मिक भावनाओं को ध्यान में रखते हुए अपने ड्रेस कोड में बदलाव किया है। जिससे इन समुदाय के लोगों को सुरक्षा बल में शामिल होने में किसी अड़चन का सामना नहीं करना पड़ेगा।

वायु सेना की नई नीति को सात फरवरी को अंतिम रूप दिया गया। नई नीति में सूचीबद्ध और अधिकारी वायुसैनिकों के लिए स्पष्ट और समान मानक स्थापित किए गए हैं, जिन्हें ईमानदारी से आयोजित धार्मिक मान्यताओं के आधार पर रहने की अनुमति दी गई है।

नागरिक अधिकारों के लिए काम करने वाली संस्था सिख कोअलिशन ने कहा कि किसी भी सिख-अमेरिकी को अपनी धार्मिक मान्यताओं और अपनी करियर की महत्वाकांक्षाओं के बीच चयन नहीं करना चाहिए। संस्था ने कहा कि वायुसेना में नीतिगत बदलाव उसके अभियान का परिणाम है जो उसने 2009 में शुरू किया था।

नीति यह भी स्पष्ट करती है कि ओ-6 स्तर के कमांडर 30 से अधिक दिनों (या 60 दिनों में यदि आवास अमेरिका से बाहर का अनुरोध किया जाता है) में इस तरह के आवास के लिए एक एयरमैन के अनुरोध को मंजूरी दे सकते हैं, और यह कि एक आवास, एक बार दिया जाता है, आमतौर पर अपने करियर के दौरान एयरमैन का पालन करें।

संस्था ने नए नियमों का स्वागत किया है। सिख गठबंधन ने कहा कि कुछ सीमित परिस्थितियां हैं, जिनके तहत सुरक्षा कारणों से धार्मिक आवास की अनुमति नहीं है, अन्यथा यह नई नीति व्यापक है। 

एयरमैन प्रथम श्रेणी गुरुचेतन सिंह एयर नेशनल गार्ड में सेवा करने के लिए आवास प्राप्त करने वाले पहले सिख-अमेरिकी हैं। सिंह के आवास को सितंबर 2019 में मंजूरी दे दी गई थी, और वह जल्द ही साइबर ट्रांसपोर्ट सिस्टम में एक विशेष विशेषता के साथ बेसिक और तकनीकी प्रशिक्षण के प्रमुख होंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:US Air Force updates dress code to accommodates Sikhs