ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशअब फ्रांस में भी चलेगा UPI, भारतीय पर्यटकों को बड़ा तोहफा; यहां आएगा काम

अब फ्रांस में भी चलेगा UPI, भारतीय पर्यटकों को बड़ा तोहफा; यहां आएगा काम

भारत में ट्रांजैक्शन को आसान बनाने वाला यूपीआई अब फ्रांस में भी काम करेगा। शुक्रवार इसे एफिल टॉवर पर लांच किया गया। यूपीआई फ्रांस जाने वाले भारतीय पर्यटकों के लिए एक सौगात की तरह है।

अब फ्रांस में भी चलेगा UPI, भारतीय पर्यटकों को बड़ा तोहफा; यहां आएगा काम
Deepakलाइव हिन्दुस्तान,पेरिसFri, 02 Feb 2024 07:59 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत में ट्रांजैक्शन को आसान बनाने वाला यूपीआई अब फ्रांस में भी काम करेगा। शुक्रवार इसे एफिल टॉवर पर लांच किया गया। यह फ्रांस जाने वाले भारतीय पर्यटकों के लिए किसी सौगात की तरह है। एफिल टॉवर जाने वाले भारतीय टूरिस्ट यूपीआई का इस्तेमाल करके आसानी से ऑनलाइन टिकट खरीद सकते हैं। इस बात की घोषणा पेरिस में इंडियन एंबेसी द्वारा आयोजित भारतीय गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान की गई। यह कदम इसलिए भी काफी बड़ा माना जा रहा है क्योंकि एफिल टॉवर जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों में भारतीयों दूसरे नंबर पर हैं। 

ऐसे कर सकेंगे इस्तेमाल
इस घोषणा के बाद भारतीय पर्यटक यूपीआई सपोर्टेड ऐप्स के जरिए क्यूआर कोड स्कैन करके बेहद आसानी से पेमेंट कर सकेंगे। सिर्फ एफिल टॉवर ही नहीं, बल्कि होटल्स बुक करने, म्यूजियम की विजिट करने समेत फ्रांस में स्टे करने संबंधी सेवाओं में भी यह मददगार होगा। फ्रांस में यूपीआई की स्वीकार्यता ने फ्रांस और यूरोप में टूरिज्म और रिटेल सेक्टर में काम करने वालों के लिए भी नए रास्ते खोले हैं। इस कार्यक्रम के दौरान फ्रांस और मोनाको में भारत के राजदूत एम जावेद अशरफ और लायरा के प्रतिनिधि शामिल थे। इनमें लायरा समूह के अध्यक्ष एलेन लैकोर, लायरा फ्रांस के वाणिज्यिक निदेशक क्रिस्टोफ मैरिएट और सोसाइटी डी'एक्सप्लॉइटेशन डे ला टूर एफिल के सीईओ पैट्रिक ब्रैंको रुइवो थे।

इस दौरान एनआईपीएल के सीईओ रितेश शुक्ला ने कहा कि लायरा के साथ यह पार्टनरशिप काफी अहम है। वहीं, लायरा फ्रांस के वाणिज्यिक निदेशक क्रिस्टोफ मैरिएट ने कहाकि यूरोप में यूपीआई लॉन्च करने के लिए भारत सरकार और एनआईपीएल का विश्वास रखने पर हमें गर्व है। यह साझेदारी न केवल भारत के साथ हमारे मजबूत सहयोग को दर्शाती है, बल्कि वैश्विक स्तर पर विभिन्न भुगतान विधियों की पेशकश करने की हमारी प्रतिबद्धता को भी दर्शाती है। 380 मिलियन से अधिक यूजर्स के साथ, यूपीआई ने खुद को भारत में एक प्रमुख पेमेंट मेथड के रूप में स्थापित किया है। जनवरी 2024 में, UPI ने 12.2 बिलियन से अधिक ट्रांजैक्शन रिकॉर्ड किए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें