ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशइजरायल-हमास युद्ध में UN का बड़ा दांव, युद्धविराम के लिए करेगा मतदान

इजरायल-हमास युद्ध में UN का बड़ा दांव, युद्धविराम के लिए करेगा मतदान

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद इजरायल और हमास के बीच चल रहे जंग को रोकने के लिए वोटिंग करेगी। UNSC ने मार्च में भी सीजफायर और हमास द्वारा बंधक बनाए गए सभी लोगों को बिना शर्त रिहा करने की मांग की थी।

इजरायल-हमास युद्ध में UN का बड़ा दांव, युद्धविराम के लिए करेगा मतदान
Jagritiलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 11 Jun 2024 08:25 AM
ऐप पर पढ़ें

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) इजरायल और हमास के बीच चल रहे जंग को रोकने के लिए वोटिंग करेगी। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद अमेरिका द्वारा तैयार किए गए प्रस्ताव पर मतदान करेगी, जिसमें गाजा  में इजरायल और हमास के बीच युद्ध विराम के लिए राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा बताए गए प्रस्ताव का समर्थन किया गया है।

अमेरिका ने 15 सदस्यीय परिषद के बीच 6 दिनों की बातचीत के बाद रविवार को इस ड्राफ्ट को अंतिम रूप दिया है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं था कि वीटो पावर रखने वाले रूस और चीन इस मसौदे को अपनाने की मंजूरी देंगे या नहीं। संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद में किसी भी प्रस्ताव को पारित होने के लिए कम से कम नौ वोटों की जरूरत होती है। इसके अलावा यह भी जरूरी है कि अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन, चीन या रूस द्वारा इसे वीटो नहीं किया जाना चाहिए।

बाइडेन ने 31 मई को तीन चरणों वाली युद्ध विराम योजना पेश की थी, जिसे उन्होंने इजरायल की पहल बताया था। सुरक्षा परिषद के कुछ सदस्यों ने सवाल उठाया कि क्या इजरायल ने वाकई गाजा में लड़ाई को खत्म करने की योजना को स्वीकार किया है। मसौदे में युद्ध विराम प्रस्ताव का स्वागत किया गया है। इसके मुताबिक, "युद्ध विराम को इजरायल ने स्वीकार कर लिया है, हमास से भी इसे स्वीकार करने की पेशकश की गई है और दोनों पक्षों से बिना किसी देरी और बिना किसी शर्त के इसकी शर्तों को पूरी तरह लागू करने का अनुरोध किया गया है।" इसमें प्रस्ताव के बारे में विस्तार से बताया गया है, और कहा गया है कि "अगर पहले चरण के लिए बातचीत छह सप्ताह से अधिक समय लेती है, तो युद्ध विराम तब तक जारी रहेगा, जब तक बातचीत जारी रहेगी।"

फिलिस्तीनी विदेश मंत्री रियाद अल-मलिकी ने सोमवार को एक लोकल रेडियो स्टेशन से कहा: "अब तक, सकारात्मक संकेत मिल रहे हैं। हमें उम्मीद है कि यह प्रस्ताव स्वीकार कर लिया जाएगा"  परिषद ने मार्च में भी तत्काल युद्ध विराम और हमास द्वारा बंधक बनाए गए सभी लोगों की बिना शर्त रिहाई की मांग की थी। महीनों से, अमेरिका, मिस्र और कतर के अधिकारी युद्ध विराम के लिए मध्यस्थता करने की कोशिश कर रहे हैं। 

युद्ध में अब तक क्या-क्या हुआ?

हमास का कहना है कि वह गाजा में युद्ध का स्थायी अंत चाहता है और 2.3 मिलियन लोगों वाले इस क्षेत्र से इजरायल की वापसी चाहता है। वहीं 7 अक्टूबर को किए गए हमले के बाद इजरायल हमास पर जवाबी करवाई कर रहा है। इजरायल के आंकड़ों के अनुसार, 7 अक्टूबर को हमास द्वारा 1,200 से अधिक लोग मारे गए और 250 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया गया। इजरायल के मुताबिक गाजा में 100 से अधिक लोग अभी भी बंधक हैं। गाजा स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, इजरायल ने फिलिस्तीनी क्षेत्र पर हवाई, जमीनी और समुद्री सभी तरह से हमला किया, जिसमें अब तक 36,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं।