ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेश90 दिनों के बाद UNSC ने पास किया कोरोना वायरस से जुड़ा पहला प्रस्ताव

90 दिनों के बाद UNSC ने पास किया कोरोना वायरस से जुड़ा पहला प्रस्ताव

तीन महीने तक मतभेदों और बातचीत के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने बुधवार (1 जुलाई) को सर्वसम्मति से कोविड-19 से संबंधित पहला प्रस्ताव पारित किया जिसमें दुनिया में वैर-भाव को तत्काल समाप्त करने...

90 दिनों के बाद UNSC ने पास किया कोरोना वायरस से जुड़ा पहला प्रस्ताव
पीटीआई,संयुक्त राष्ट्रThu, 02 Jul 2020 02:24 AM
ऐप पर पढ़ें

तीन महीने तक मतभेदों और बातचीत के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने बुधवार (1 जुलाई) को सर्वसम्मति से कोविड-19 से संबंधित पहला प्रस्ताव पारित किया जिसमें दुनिया में वैर-भाव को तत्काल समाप्त करने की मांग की गई है। फ्रांस और ट्यूनीशिया द्वारा तैयार किए गए इस प्रस्ताव में उसके एजेंडे पर हर स्थिति में सामान्य रूप से और तत्काल वैर भाव बंद करने की मांग की गई है और इस संबंध में महासचिव एवं उनके विशेष प्रतिनिधियों एवं विशेष दूतों द्वारा किए गए प्रयासों का समर्थन किया गया है। 

उसमें सशस्त्र संघर्षों से जुड़े सभी पक्षों से कम से कम 90 दिनों के लिए तत्काल मानवीय विराम लगाने का आह्वान किया गया है ताकि मानवता, तटस्थता, निष्पक्षता और स्वतंत्रता तथा चिकित्सा सहायता के मानवीय सिद्धांतों के अनुसार सुरक्षित और बेरोकटोक मानवीय सहायता पहुंचायी जा सके।

कोविड-19 से निपटने में और इस वैश्विक स्वास्थ्य एवं मानवीय संकट पर एक भी प्रस्ताव पारित नहीं कर पाने को लेकर परिषद की कड़ी आलोचना की जा रही थी। यह प्रस्ताव कई महीने की बातचीत के बाद आया है क्योंकि वीटो के अधिकार वाले दो स्थाई सदस्यों -चीन और अमेरिका के बीच मतभेदों से प्रस्ताव पारित करने में बाधा आ रही थी।

प्रस्ताव के सिलसिले में अमेरिका और चीन के बीच तनातनी का विषय विश्व स्वास्थ्य संगठन की चर्चा को लेकर था। अमेरिका ने इस महामारी से निपटने के विश्व स्वास्थ्य संगठन के तौर-तरीके को लेकर उसकी कड़ी आलोचना की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें