ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशआईएसआईएस चीफ बगदादी पर सीरिया में हमले का अमेरिका ने जारी किया Video

आईएसआईएस चीफ बगदादी पर सीरिया में हमले का अमेरिका ने जारी किया Video

खूंखार आतंकी संगठन आईएसआईएस चीफ अबू बकर अल बगदादी के ऊपर अमेरिका के विशेष सैन्य बल की तरफ से किए गए हमले का पेंटागन ने वीडियो और फोटो बुधवार को जारी किया है। रक्षा विभाग की तरफ से जो वीडियो जारी...

आईएसआईएस चीफ बगदादी पर सीरिया में हमले का अमेरिका ने जारी किया Video
एचटी,वाशिंगटन।Thu, 31 Oct 2019 11:36 AM
ऐप पर पढ़ें

खूंखार आतंकी संगठन आईएसआईएस चीफ अबू बकर अल बगदादी के ऊपर अमेरिका के विशेष सैन्य बल की तरफ से किए गए हमले का पेंटागन ने वीडियो और फोटो बुधवार को जारी किया है।

रक्षा विभाग की तरफ से जो वीडियो जारी किया गया है वे ब्लैक एंड व्हाइट है और इसमें यह देखा जा सकता है कि जिस उत्तर-पश्चिमी सीरिया के एक चारदीवारी के घेरे में बगदादी था, वहां पर किसी तरह से अमेरिकी सेना धावा बोल रही है।

सीरिया के इदलिब प्रांत में बगदादी जिस जगह पर छिपा हुआ था, वहां पर अमेरिकी सेना को लेकर आनेवाले हेलीकॉप्टर पर अज्ञात हमलावरों की तरफ से फायरिंग किए जाने के बाद उन हमलावरों पर हवाई हमले का वीडियो पर पेंटागन ने जारी किया है।

अमेरिका की केंद्रीय कमान के कमांडर जनरल केनैथ मैकेंजी ने पेंटागन में संवाददाता सम्मेलन में हमले के छोटे वीडियो जारी किए और संवाददाताओं को बताया कि हमले के बाद बगदादी का परिसर एक पार्किंग स्थल की तरह लग रहा था जिसमें बहुत सारे गड्ढे हों।

उन्होंने कहा कि परिसर को इस तरह से तबाह किया गया है कि इस पर कोई मजार या स्मारक बनाने की कोई गुंजाइश नहीं बचे। यह ''मैदान का एक टुकड़ा भर रह गया है। मैकेंजी ने कहा कि सुरंग में जान बचाते भागते बगदादी से पहले अमेरिकी जवानों ने आईएसआईएस के पांच सदस्यों को मार गिराया था। उनमें चार महिलाएं शामिल थीं जिन्होंने अमेरिकी बलों पर गोलीबारी की।

उन्होंने कहा कि 12 वर्ष से कम उम्र के दो बच्चे भी इस हमले में मारे गए। पहले माना जा रहा था कि हमले तीन बच्चों की मौत हुई है।

ये भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा ऐलान,बगदादी के बाद अब मारा गया उसका उत्तराधिकारी

उन्होंने बगदादी के अंतिम क्षणों के बारे में बताया, ''वह दो छोटे बच्चों के साथ गड्ढे में रेंग रहा था, उसने खुद को उड़ा लिया। जबकि उसके लोग वहां ऊपर ही थे। इस हरकत से आप समझ सकते हैं कि वह किस तरह का व्यक्ति था।

मैकेंजी ने कहा कि चार महिलाओं और दो पुरुषों समेत आईएसआईएस के सभी छह सदस्य मारे गए। उन्होंने कहा कि इसके अलावा दो बच्चे तब मारे गए जब बगदादी ने खुद को उड़ा लिया उन्होंने बताया कि हमलावर बलों ने 11 बच्चों को बचाया है और दो व्यक्तियों को हिरासत में लिया है।

अभियान के बारे में अमेरिकी जनरल ने बताया कि बलों ने सुरंग से उल्लेखनीय मलबा हटा दिया है। डीएनए परीक्षण से पहचान की पुष्टि करने के लिए बगदादी के अवशेष संभाल कर रख लिए थे। औपचारिक डीएनए परीक्षण के लिए नमूने एकत्रित करने के बाद बगदादी के अवशेषों को समुद्र में डुबो दिया गया।

ये भी पढ़ें: बगदादी का पता बताने वाला मुखबिर होगा मालामाल,इतने करोड़ का मिलेगा इनाम

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें