DA Image
26 जनवरी, 2020|5:15|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हुती का सऊदी अरब पर हमले नहीं करने का फैसला, संयुक्त राष्ट्र ने किया स्वागत

houthi rebels gather on the outskirts of yemen capital sanaa in june 2016   afp

यमन के लिए संयुक्त राष्ट्र के दूत ने हुती विद्रोहियों द्वारा सऊदी अरब पर सभी हमले रोकने के फैसले का शनिवार को स्वागत किया। उनका कहना है कि इससे वर्षों का खूनी संघर्ष खत्म हो सकता है। यमन के विशेष दूत मार्टिन ग्रिफीथ्स ने कहा कि हुती की ओर से किए गए प्रयास का लागू होना इस युद्ध को खत्म करने लिए मजबूत संदेश देगा।

ईरान समर्थित हुती विद्रोहियों का पिछले पांच साल से सऊदी अरब गठबंधन के साथ युद्ध चल रहा है। सऊदी अरब गठबंधन देश की अंतरराष्ट्रीय रूप से मान्यता प्राप्त सरकार के समर्थन में है। हुती का देश की राजधानी सना और यमन के अन्य हिस्सों पर कब्जा है।

न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय की ओर से जारी एक बयान में ग्रिफीथ्स ने 'संघर्ष खत्म करने के लिए एक राजनीतिक समाधान की इच्छा की प्रशंसा की है। शुक्रवार को यमन के हुती विद्रोहियों ने सऊदी अरब पर अपने सभी हमले रोकने की घोषणा की थी। हालांकि सऊदी अरब के विदेश मंत्री अदेल-अल-जुबैर ने इस पर शनिवार को प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ''हम दूसरे पक्षों को उनके कार्य, कदम से देखते हैं न कि उनके शब्दों से। इसलिए हम देखेंगे कि वह ऐसा वास्तव में करेंगे या नहीं।"

ग्रिफीथ्स ने इस बात पर जोर दिया कि इस अवसर का लाभ हिंसा कम करने के लिए किया जा सकता है। दरअसल सऊदी के तेल संयंत्रों पर पिछले सप्ताह किए गए हवाई हमलों के बाद हुती ने यह घोषणा की है। हुती ने ही उन हमलों की जिम्मेदारी ली थी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:United Nations Welcomes Houthi Rebels Decision Will Not Attack Saudi Arabia