Underwater glacial melting much faster than predicted Says Science Study - अनुमान से कहीं अधिक तेजी से पिघल रहे हैं ग्लेशियर DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अनुमान से कहीं अधिक तेजी से पिघल रहे हैं ग्लेशियर

glacier

नए अध्ययन के अनुसार पूर्वानुमान की तुलना में समुद्र में मौजूद ग्लेशियर कहीं अधिक तेजी से पिघल रहे हैं। इस अध्ययन से जलवायु के चलते समुद्र के जलस्तर में इजाफा को लेकर पूर्वानुमान के तरीकों में सुधार हो सकता है।

साइंस पत्रिका में प्रकाशित यह अध्ययन शोधकर्ताओं द्वारा विकसित नए तरीके पर आधारित है, जिसके आधार पर पहली बार समुद्री ग्लेशियरों के पिघलने का सीधे तौर पर आकलन किया गया। इनमें वैली ग्लेशियर भी हैं, जो समुद्र में बहते हैं।

अमेरिका में रगर्स यूनिवर्सिटी-न्यूब्रंसविक में समुद्र विज्ञानी रेबेका जैकसन ने कहा कि ग्रीनलैंड, अलास्का, अंटार्कटिका और इससे अलावा दुनियाभर में समुद्री ग्लेशियर खिसक रहे हैं, जिससे वैश्विक तौर पर समुद्री जलस्तर में इजाफा हो रहा है।

अध्ययन यह दिखाता है कि ग्लेशियर पिघलने के बारे में मौजूदा सिद्धांत में पिघलने की दर को काफी कम करके आंका गया है। वैज्ञानिकों ने 2016-2018 के दौरान अलास्का में समुद्री ग्लेशियर लेकॉन्टे ग्लेशियर के पिघलने की गति का अध्ययन किया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Underwater glacial melting much faster than predicted Says Science Study