ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशपुतिन का बदला रूसी बॉस से? मालिक की 58 करोड़ की याच डुबोने जा रहा था यूक्रेनी नाविक

पुतिन का बदला रूसी बॉस से? मालिक की 58 करोड़ की याच डुबोने जा रहा था यूक्रेनी नाविक

यूक्रेन के एक नाविक (sailor) को उसके रूसी बॉस की लग्जरी यॉट को डुबोने की कोशिश करने के आरोप में शनिवार को गिरफ्तार किया गया। 55 वर्षीय तारास ओस्तापचुक ने कथित तौर पर यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के विरोध...

पुतिन का बदला रूसी बॉस से? मालिक की 58 करोड़ की याच डुबोने जा रहा था यूक्रेनी नाविक
Amit Kumarलाइव हिन्दुस्तान,मास्कोTue, 01 Mar 2022 02:34 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

यूक्रेन के एक नाविक (sailor) को उसके रूसी बॉस की लग्जरी यॉट को डुबोने की कोशिश करने के आरोप में शनिवार को गिरफ्तार किया गया। 55 वर्षीय तारास ओस्तापचुक ने कथित तौर पर यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के विरोध के रूप में 156 फुट के जहाज के इंजन रूस में वाल्व खोलने की कोशिश की। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, यॉट को स्पेन के मल्लोर्का में डॉक किया गया था। उसी समय शिप इंजीनियर ओस्तापचुक ने इसे डूबाने की कोशिश की थी।

उसे स्पेन के सिविल गार्ड ने शनिवार को गिरफ्तार कर लिया और रविवार को अदालत में पेश किया गया, जहां उसने न्यायाधीश से कहा कि उसे अपने किए पर पछतावा नहीं है। मेजरका डेली बुलेटिन के अनुसार, यूक्रेनी शख्स ने कहा, "मैंने जो कुछ भी किया है उसके लिए मुझे खेद नहीं है और मैं इसे फिर से करूंगा।" 
उसने कहा कि उसका बॉस "एक अपराधी है जो यूक्रेन के लोगों को मारने वाले हथियार बेचता है।"

लेडी अनास्तासिया 156 फुट का यॉट है है जो रोसोबोरोनएक्सपोर्ट के सीईओ अलेक्जेंडर मिजीव की है। कंपनी रूसी रक्षा उत्पादों जैसे हथियारों, जहाजों, टैंकों और लड़ाकू वाहनों का निर्यात करती है।

अपनी अदालत में पेशी के दौरान, 10 साल तक जहाज पर काम कर चुके आरोपी ओस्तापचुक ने कहा कि उसने टेलीविजन पर युद्ध की कवरेज देखने के बाद ये कदम उठाया। उसने कहा, "मैंने युद्ध के बारे में समाचार देखा। कीव में एक इमारत पर एक हेलीकॉप्टर हमले का एक वीडियो देखा। इस्तेमाल किए गए हथियारों का उत्पादन यॉट मालिक की कंपनी द्वारा किया जाता है। वे निर्दोषों पर हमला कर रहे थे।" 

शनिवार को, एक रूसी मिसाइल ने यूक्रेन के कीव में अपार्टमेंट इमारतों को हिट किया, जिसने कथित तौर पर ओस्तापचुक को उस यॉट को डुबो कर बदला लेने के लिए प्रेरित किया जिस पर वो काम कर रहे थे। उसने अपने सहकर्मियों को इंजन रूम में वाल्व खोलकर जहाज छोड़ने के लिए कहा। द न्यू यॉर्क पोस्ट के अनुसार, नौका की कीमत 7.7 मिलियन (58 करोड़ रुपये) डॉलर आंकी गई है। इसके इंजन रूम को काफी नुकसान हुआ है।

जमानत पर रिहा होने के बाद, ओस्तापचुक स्पेन से अपने गृह देश के लिए रवाना हो गए, जहां वह रूस के खिलाफ लड़ाई में शामिल होने का इरादा रखते हैं।
 

epaper