ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशपुतिन की सेना हम पर करने वाली है बड़ा हमला; यूक्रेन ने बता दी तारीख, मित्र देशों से मदद मांगी

पुतिन की सेना हम पर करने वाली है बड़ा हमला; यूक्रेन ने बता दी तारीख, मित्र देशों से मदद मांगी

ukraine russia war updates: युद्ध के तीसरे साल में प्रवेश होने के एक दिन बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति ने दावा किया है कि रूस मई या गर्मियों में हमारी धरती पर बड़ा हमला कर सकता है।

पुतिन की सेना हम पर करने वाली है बड़ा हमला; यूक्रेन ने बता दी तारीख, मित्र देशों से मदद मांगी
Gaurav Kalaरॉयटर्स,कीवMon, 26 Feb 2024 07:36 PM
ऐप पर पढ़ें

Ukraine Russia War Updates: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को तीसरा साल प्रवेश कर चुका है। इस बीच रूस के खतरनाक मंसूबे सामने आए हैं। युद्ध में यूक्रेन को तगड़ी मार देने के लिए रूस नई प्लानिंग कर रहा है। ऐसा कहना है यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडोमिर जेलेंस्की का। उन्होंने कीव में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि रूस मई के अंत या गर्मियों में यूक्रेन के खिलाफ एक बहुत बड़े हमले की तैयारी कर रहा है। हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि यूक्रेन के पास उस हमले को नाकाम करने के लिए योजना तैयार है।

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की दूसरी वर्षगांठ के एक दिन बाद बोलते हुए जेलेंस्की ने कहा कि रूस से लड़ने के लिए कीव और उसके पश्चिमी सहयोगियों के लिए एकजुट रहना महत्वपूर्ण है और दोहराया कि यूक्रेन की जीत निरंतर पश्चिमी समर्थन पर निर्भर करती है। ज़ेलेंस्की ने कहा, "हम उनके हमले से निपटने के लिए तैयारी करेंगे। मेरा मानना ​​है कि 8 अक्टूबर को शुरू हुए उनके हमले का कोई नतीजा नहीं निकला है। हम, अपनी ओर से, अपनी योजना तैयार करेंगे और उसका पालन करेंगे।"

यूक्रेन और रूस ने कितने सैनिक गंवाए
ज़ेलेंस्की ने कहा कि फरवरी 2022 से 31,000 यूक्रेनी सैनिक मारे गए हैं, जो एक साल से अधिक समय में पहली आधिकारिक मौत है। रूसी विदेश मंत्रालय ने यूक्रेन के आंकड़े को असत्य बताते हुए खारिज कर दिया है। जेलेंस्की ने कहा कि युद्ध के प्रयासों के लिए सेना का रोटेशन अत्यंत महत्वपूर्ण होगा और इस बात पर ज़ोर दिया कि यूक्रेन को अपने आरक्षित बलों को बेहतर ढंग से तैयार करने की आवश्यकता है।

हालांकि पिछले अगस्त में न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट में अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से यूक्रेन में मरने वालों की संख्या 70,000 के करीब बताई गई थी। इसी रिपोर्ट में कहा गया है कि युद्ध के दौरान 120,000 रूसी सैनिक मारे गए थे।

हालांकि इन आंकड़ों को स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं किया जा सका है। रूस और यूक्रेन दोनों ने अक्सर युद्ध में अपने सैन्य हताहतों को कम करके आंका है, जबकि वे एक-दूसरे को हुए नुकसान को बढ़ा-चढ़ाकर बताया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें