ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशरूस की अदालत ने यूक्रेनी जासूस को सुनाई सजा, युद्ध के बीच हुआ गिरफ्तार

रूस की अदालत ने यूक्रेनी जासूस को सुनाई सजा, युद्ध के बीच हुआ गिरफ्तार

Ukraine Russia War Updates: रूस की एक अदालत ने जासूसी के आरोप में पकड़े गए यूक्रेनी को 12 साल की सजा सुनाई है। उसे 2022 की शुरुआत में युद्ध के दौरान सीमा से पकड़ा गया था।

रूस की अदालत ने यूक्रेनी जासूस को सुनाई सजा, युद्ध के बीच हुआ गिरफ्तार
Gaurav Kalaरॉयटर्स,मॉस्कोWed, 28 Feb 2024 10:32 PM
ऐप पर पढ़ें

Ukraine Russia War Updates: यूक्रेन के साथ दो साल से चल रही जंग के बीच रूस ने जासूसी के आरोप में पकड़े गए यूक्रेनी को 12 साल की कठोर कारावास की सजा सुनाई है। रूस की अदालत ने उस पर गुप्त मिसाइलों की खरीद की कोशिश करने में उसे दोषी ठहराया है। हालांकि इस बात का खुलासा नहीं हो पाया कि उसने अपनी जुर्म कबूला है या नहीं।

रूसी समाचार एजेंसियों ने बुधवार को बताया कि दक्षिणी रूस की एक अदालत ने यूक्रेन के लिए गुप्त मिसाइल घटकों की खरीद की कोशिश के लिए जासूसी का दोषी ठहराते हुए एक यूक्रेनी व्यक्ति को साढ़े ग्यारह साल की जेल की सजा सुनाई है। एजेंसियों ने रूस की एफएसबी सुरक्षा सेवा का हवाला देते हुए कहा कि उसका नाम 57 वर्षीय सर्गेई क्रिवित्स्की है। वह यूक्रेनी सैन्य खुफिया के लिए एक एजेंट था। उन्होंने यह नहीं बताया कि उसने अपना दोष स्वीकार किया है या नहीं।

एफएसबी के हवाले से कहा गया कि उसने यूक्रेन में तस्करी के लिए रूस की एस-300 सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली के लिए गुप्त घटकों को खरीदने की कोशिश की थी।

एफएसबी ने कहा कि क्रिविट्स्की यूक्रेनी शहर मेलिटोपोल का निवासी था, जिसे 2022 की शुरुआत में मॉस्को ने यूक्रेन में अपने विशेष सैन्य अभियान के दौरान गिरफ्तार किया था। मॉस्को का कहना है कि मेलिटोपोल अब रूस का हिस्सा है, जिसे कीव और पश्चिम अस्वीकार करते हैं। गौरतलब है कि साल 2023 में, रूस ने 31 जासूसी मामले और 98 राजद्रोह के मामले खोले हैं, जो 1991 में सोवियत संघ के पतन के बाद सबसे अधिक संख्या है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें