ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशयूक्रेन एक अपराध स्थल, बुचा का दौरा करने के बाद बोले अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय के मुख्य अभियोजक

यूक्रेन एक अपराध स्थल, बुचा का दौरा करने के बाद बोले अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय के मुख्य अभियोजक

करीम खान ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा है कि यूक्रेन एक अपराध स्थल है। हम यहां इसलिए हैं क्योंकि हमारे पास यह मानने के लिए उचित आधार हैं कि अदालत के अधिकार क्षेत्र में अपराध किए जा रहे हैं।

यूक्रेन एक अपराध स्थल, बुचा का दौरा करने के बाद बोले अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय के मुख्य अभियोजक
एएफपी,बुचाWed, 13 Apr 2022 05:54 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय के मुख्य अभियोजक करीम खान ने 13 अप्रैल को यूक्रेन के बुचा शहर का दौरा किया है। बता दें कि यूक्रेन ने रूस पर आरोप लगाया है कि रूसी सैनिकों ने कई हफ्तों तक इस शहर पर कब्जा किया और सैकड़ों नागरिकों की हत्या कर दी। यूक्रेन ने रूसी सैनिकों को युद्ध अपराधी बताया है।

सच्चाई तक पहुंचने के लिए निष्पक्ष जांच की जरूरत

करीम खान ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा है कि यूक्रेन एक अपराध स्थल है। हम यहां इसलिए हैं क्योंकि हमारे पास यह मानने के लिए उचित आधार हैं कि अदालत के अधिकार क्षेत्र में अपराध किए जा रहे हैं। उन्होंने आगे कहा है कि हमें सच्चाई तक पहुंचने के लिए युद्ध के कोहरे को तोड़ना होगा। इसके लिए स्वतंत्र, निष्पक्ष जांच की जरूरत है।

अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय की फोरेंसिक टीम काम करने को तैयार

करीम ने कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय की फोरेंसिक टीम काम करने के लिए तैयार है ताकि हम वास्तव में यह सुनिश्चित कर सकें कि सच क्या है। हमें खुले दिमाग के साथ काम करना होगा और सबूतों का पालन करना होगा। कानून को लामबंद करने और नागरिकों की रक्षा के लिए लड़ाई में भेजने की जरूरत है।

रूस ने बुचा घटना को बताया फर्जी

बुचा घटना को लेकर रूस ने मौतों की जिम्मेदारी से इनकार किया है और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूसी सैनिकों द्वारा नागरिकों को गोली मारने की खबरों को फर्जी करार दिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें