DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूक्रेन में कॉमेडियन वोलोदिमिर ने ली राष्ट्रपति पद की शपथ, व्लादिमीर पुतिन ने नहीं दी बधाई

ukraine inaugurates comedian volodymyr zelensky as president   reuters may 20  2019

1 / 2Ukraine inaugurates comedian Volodymyr Zelensky as president. (Reuters/May 20, 2019)

ukraine comic volodymyr zelensky   reuters photo

2 / 2Ukraine Comic Volodymyr Zelensky. (Reuters Photo)

PreviousNext

कॉमेडियन वोलोदिमिर जेलेंस्की ने सोमवार को यहां एक समारोह में यूक्रेन के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने के बाद संसदीय चुनाव की घोषणा की। चुनाव अक्टूबर में हो सकते हैं। बीबीसी के अनुसार, जेलेंस्की ने कहा, "मैं वखरेवना रादा (संसद) को भंग कर रहा हूं।" 21 अप्रैल के राष्ट्रपति चुनाव में भारी जीत दर्ज कराने के बाद वोलोदिमिर ने सोमवार को अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि पूर्व में रूस समर्थित विद्रोहियों के साथ संघर्ष समाप्त करना उनकी शीर्ष प्राथमिकता होगी। 

जेलेंस्की ने अपना उद्घाटन भाषण यूक्रेनी भाषा में शुरू किया, लेकिन पूर्व में संघर्ष का जिक्र करते समय एक जगह वह रूसी भाषा में बोलने लगे। उन्होंने कहा, "मैंने इस बात को समझ लिया है कि इस संवाद को शुरू करने के लिए हमें सभी यूक्रेनी कैदियों की वापसी हर हाल में सुनिश्चित करनी होगी।" एक तरह से उन्होंने रूस सरकार को यह संदेश दिया है। उन्होंने रूस समर्थित विद्रोहियों के नियंत्रण वाले पूर्वी क्षेत्र का जिक्र करते हुए कहा, "हमारा पहला काम डोनबास में एक संघर्षविराम हासिल करने का है।"

TV शो में 'राष्ट्रपति' का किरदार निभा चुके कॉमेडियन जेलेंस्की ने यूक्रेन में जीता राष्ट्रपति का चुनाव

जेलेंस्की को इसके पहले राजनीति का कोई अनुभव नहीं रहा है, लेकिन उन्होंने पिछले महीने हुए राष्ट्रपति चुनाव में भारी जीत दर्ज की। उन्होंने कहा, "हमें फुटबाल में आइसलैंडर बनना है, अपनी धरती को बचाने के लिए इजरायली, और प्रौद्योगिकी के मामले में जापानी बनना है।" रूस का नाम लिए बगैर उसकी तरफ इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि यूक्रेनवासियों को आपस में एक साथ खुशी-खुशी रहने के लिए स्विस भी बनना है, भले ही मतभेद क्यों न हों।

चुनाव में पूर्व टीवी अभिनेता ने राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको को पराजित किया, जो 2014 से सत्ता पर काबिज थे। जेलेंस्की ने भ्रष्टाचार से निपटने का वादा किया है, लेकिन 21 अप्रैल को भारी जीत दर्ज कराने के बाद से उन्होंने अपनी योजना के बारे में कुछ विवरण दिए हैं। और उन्होंने सलाहकारों की एक टीम को यह जिम्मेदारी दी है कि जनता को आश्वस्त किया जाए कि वह जो कर रहे हैं, उन्हें पता है। शपथ ग्रहण समारोह में जेलेंस्की को राष्ट्रपति पद के स्वर्ण प्रतीक दिए गए, जिसमें एक राज दंड भी शामिल है, जिसे उन्होंने एक विजय सल्यूट के दौरान हाथ में ऊंचा उठा रखा था। पारंपरिक परिधान में एक गायक मंडली ने उनके स्वागत में देशभक्ति के गीत गाए।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि वह जेलेंस्की को बधाई नहीं देंगे, बल्कि वह दक्षिण-पूर्व यूक्रेन में आंतरिक संघर्ष के थमने और रूस-यूक्रेन संबंधों के सामान्य होने की पहली सफलता का इंतजार करेंगे। रूस के सरकारी टेलीविजन ने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह में किसी भी रूसी अधिकारी को आमंत्रित नहीं किया गया था। यूक्रेन के क्रीमिया प्रायद्वीप पर 2014 में मॉस्को के कब्जे के बाद से जारी लड़ाई में पूर्व में लगभग 13,000 जाने जा चुकी हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Ukraine inaugurates comedian Volodymyr Zelensky as president