DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

TV शो में 'राष्ट्रपति' का किरदार निभा चुके कॉमेडियन जेलेंस्की ने यूक्रेन में जीता राष्ट्रपति का चुनाव

ukraine comic volodymyr zelensky   reuters photo

यूक्रेन में बदलाव के वादे के साथ हास्य अभिनेता वोलोदिमीर जेलेंस्की ने राष्ट्रपति का चुनाव जीत तो लिया है, लेकिन इस बात की रूपरेखा अभी स्पष्ट नहीं है कि बतौर नेता वह क्या कर सकते हैं। जेलेंस्की (41) ने रविवार के चुनाव में वर्तमान राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको को हराया। इसे सत्ता प्रतिष्ठान के लिये बड़ा झटका माना जा रहा है। बताया जाता है कि लोग युद्ध और सामाजिक अन्याय को लेकर नाराज थे।

तकरीबन पूर्ण आधिकारिक परिणाम के अनुसार हास्य अभिनेता ने 73 फीसदी वोट हासिल किये और अब लोगों में भविष्य को लेकर बड़ी उम्मीद और आतुरता है। राजनीतिक भूमिका के तौर पर जेलेंस्की बस एक टीवी शो में राष्ट्रपति का किरदार निभा चुके हैं। टीवी सीरीज 'सर्वेंट ऑफ पीपुल' के स्टार और उसके तीसरे संस्करण में नजर आ रहे जेलेंस्की ने अपने पूर्ववर्ती के यूरोपीय समर्थक मार्ग पर चलने का निश्चय प्रकट किया है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा है कि वह चिर प्रतिद्वंद्वी रूस के साथ भी संबंध सुधारने का प्रयास करेंगे।

28 वर्षीय करीना ने कहा, ''लोगों ने दिखा दिया कि वे बदलाव चाहते हैं। हमारा यह यूक्रेन के इतिहास में सबसे निष्पक्ष चुनाव था।' 41 साल के सबसे कम उम्र के राष्ट्रपति बनने जा रहे जेलेंस्की ने एक प्रकार से अस्पष्ट घोषणापत्र पेश किया था और उनका नारा था, ''वादे नहीं, माफी नहीं।' सोमवार (22 अप्रैल) को यह अस्पष्ट रहा कि प्रधानमंत्री समेत शीर्ष पदों पर कौन कौन होंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और फ्रांसीसी नेता एमैनुल मैक्रों ने जेलेंस्की को उनकी शानदार जीत पर बधाई दी है। यूरोपीय संघ परिषद के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क और यूरोपीय आयोग के प्रमुख जीन क्लाउड ने भी बधाई दी है। निवर्तमान राष्ट्रपति पोरोशेंकों ने कहा कि तीखे अभियान के बावजदू वह अपने उत्तराधिकारी की मदद के लिए तैयार हैं।

रूस ने कहा है कि उसे नये नेता से एक मौका नजर आता है। रूसी प्रधानमंत्री दमित्री मेदवेदेव ने कहा कि यह संबंध सुधारने का एक मौका है। हालांकि, रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की है। यूक्रेन और पश्चिमी देश रूस पर यूक्रेन में अलगाववाद को सुलगाने का आरोप लगाते हैं। पोरोशेंको को महज 24.4 फीसद वोट ही मिले और वह हास्य अभिनेता से हार गये।

जेलेंस्की ने कहा, ''मैं कभी आपको शर्मिंदा नहीं होने दूंगा। मैं सोवियत काल के बाद के सभी देशों से कह सकता हूं कि हमें देखिए, हर चीज संभव है।" यह बयान पड़ोसी देश रूस को लक्षित कर दिया गया जान पड़ता है जहां ब्लादिमीर पुतिन 20 साल से सत्ता में हैं।"

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Ukraine comedian Volodymyr Zelensky wins presidency Elections