ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशनीरव मोदी को भारत लाने की कवायद तेज, UK ने लंदन कोर्ट को भेजा प्रत्यर्पण आवेदन

नीरव मोदी को भारत लाने की कवायद तेज, UK ने लंदन कोर्ट को भेजा प्रत्यर्पण आवेदन

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को कहा कि ब्रिटिश गृह विभाग ने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण से जुड़े भारत के अनुरोध को एक अदालत के पास भेज दिया है, ताकि इस संबंध में कानूनी कार्रवाई...

नीरव मोदी को भारत लाने की कवायद तेज, UK ने लंदन कोर्ट को भेजा प्रत्यर्पण आवेदन
हिन्दुस्तान टाइम्स,नई दिल्लीSat, 09 Mar 2019 07:00 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को कहा कि ब्रिटिश गृह विभाग ने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण से जुड़े भारत के अनुरोध को एक अदालत के पास भेज दिया है, ताकि इस संबंध में कानूनी कार्रवाई हो सके। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के एक अधिकारी ने कहा, “ब्रिटिश गृह विभाग के केंद्रीय प्राधिकरण ने इस बात की पुष्टि की है कि प्रत्यर्पण अनुरोध आगे की कार्रवाई के लिए वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट को भेज दिया गया है।” अधिकारी ने कहा कि ब्रिटिश गृह विभाग ने अदालत को यह अनुरोध कुछ दिनों पूर्व भेजे थे। अधिकारी ने कहा कि 13,500 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में वांछित नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटिश प्रशासन को अनुरोध जुलाई 2018 में भेजा गया था।

ब्रिटेन के विदेश सचिव साजिद जाविद ने शनिवार को साफ किया कि भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण का पहला चरण पूरा कर लिया गया है। नीरव मोदी पर आरोप है कि उसने पंजाब नेशनल बैंक को धोखा देकर 13,600 करोड़ रुपए का कर्ज लिया। जाविद ने कहा कि उन्हें भारत की ओर से नीरव मोदी के प्रत्यर्पण का आवेदन मिला है, जिसे लंदन के वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट को भेज दिया गया है।

नीरव मोदी के लंदन में होने की खबर पर भारत सरकार ने दिया ये बयान

इससे पहले भारत के विदेश मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि सरकार दो अरब डॉलर के पीएनबी धोखाधड़ी मामले के आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी को ब्रिटेन से प्रत्यर्पित करने के लिए हरसंभव कदम उठा रही है। मंत्रालय ने यह भी कहा कि ब्रिटेन नीरव को प्रत्यर्पित करने के भारत के अनुरोध पर विचार कर रहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मीडिया ब्रीफिंग में कहा, ''ब्रिटेन नीरव मोदी को प्रत्यर्पित करने के हमारे अनुरोध पर अब भी विचार कर रहा है। सरकार उसके प्रत्यर्पण के लिए हरसंभव जरूरी कदम उठा रहा है।"

उन्होंने कहा कि भारत ने यह जानकर ब्रिटेन से नीरव के प्रत्यर्पण का अनुरोध किया कि वह उस देश में रह रहा है। ब्रिटेन के एक अखबार में शनिवार को प्रकाशित खबर के अनुसार नीरव मोदी लंदन के वेस्ट एंड में 80 लाख डॉलर के आलीशान मकान में रह रहा है और नया हीरा कारोबार कर रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें