DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ब्रिटेन की 2050 तक समग्र कार्बन उत्सर्जन शून्य तक पहुंचाने की योजना

british prime minister theresa may file pic

ब्रिटेन की जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए साल 2050 तक समग्र कार्बन उत्सर्जन शून्य तक पहुंचाकर ऐसा करने वाली पहली बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की योजना है। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने बुधवार को कहा कि ''हमारे बच्चों के लिए  पर्यावरण के संरक्षण का समय आ गया है।"

ब्रिटेन 2050 तक कार्बन उत्सर्जन 80 प्रतिशत तक कम करने का लक्ष्य पहले ही निर्धारित कर चुका है। 2008 के जलवायु परिवर्तन कानून के तहत सांसद इस पर पहले ही सहमत हो चुके हैं लेकिन अब इसे संशोधित करके और मजबूत किया जाएगा। इस कदम का पर्यावरण समूहों ने स्वागत किया है। यह लक्ष्य निर्धारित करने वाले कानून को बुधवार को संसद में रखा जाएगा और यह 2008 में पारित जलवायु परिवर्तन कानून में संशोधन करेगा।

नया कानून सुनिश्चित करेगा कि ब्रिटेन समग्र कार्बन उत्सर्जन शून्य करने की कानूनी रूप से बाध्य योजनाओं वाला पहला जी-7 (सात शक्तिशाली देशों का समूह) देश बनने की राह पर है। बीबीसी ने खबर दी कि घरों, वाहनों, कृषि और उद्योगों से कार्बन उत्सर्जन समाप्त करना होगा और पौधे लगाकर या वातावरण से कार्बन डाई ऑक्साइड अन्य तरीकों से खत्म करने के तरीके खोजने होंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UK plans to become first G7 economy with net zero carbon emissions by 2050 Says Theresa May