DA Image
4 जून, 2020|4:47|IST

अगली स्टोरी

कुछ घंटे पहले तक PM जॉनसन की सेहत के बारे जानकारी दे रहे ब्रिटेन के मंत्री क्वारंटाइन

uk minister michael gove   piersmorgan twitter 7 april  2020

ब्रिटेन के कैबिनेट कार्यालय मंत्री माइकल गोव, परिवार के एक सदस्य में कोरोना वायरस से संक्रमण के लक्षण दिखने के बाद मंगलवार (7 अप्रैल) को खुद से पृथक वास में चले गए। इसके साथ ही देश में पृथक वास में जाने वाले कैबिनेट के सदस्यों में उनका भी नाम जुड़ गया है। गोव कुछ घंटे पहले तक अस्पताल में ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सेहत के बारे में जानकारी दे रहे थे। उन्होंने कहा कि वह 14 दिन के पृथक वास के दौरान घर से काम करेंगे। गोव ने कहा, “मेरे परिवार के एक सदस्य में रविवार (5 अप्रैल) को कोरोना वायरस के मध्यम लक्षण दिखे हैं जिसके बाद मैं खुद घर में पृथक वास में जा रहा हूं। मुझमें कोई लक्षण नहीं दिखा है और मैं सामान्य तौर पर काम करूंगा।"

प्रधानमंत्री जॉनसन भी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और सेंट थॉमस अस्पताल के आईसीयू में भर्ती हैं। गोव ने मंगलवार (7 अप्रैल) सुबह बताया था कि प्रधानमंत्री वेंटिलेटर पर नहीं हैं। उन्हें ऑक्सीजन दी जा रही है। उन्हें आईसीयू में इसीलिए रखा गया है ताकि डॉक्टर उन्हें जो उपचार देना उचित समझते हैं, वह उन्हें दिया जा सके। उन्होंने यह भी बताया कि ब्रिटेन की जनता को प्रधानमंत्री की सेहत के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक कैबिनेट के अन्य वरिष्ठ सदस्य हैं जो कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे। उनका सात दिन का पृथक वास पिछले हफ्ते खत्म हो गया था और वह काम पर लौट आए हैं।

कोविड-19 मरीजों के इलाज में सर्जिकल मास्क सबसे कारगर, स्टडी में आया सामने

दुनिया में कोरोना से 75,959 लोगों की मौत
वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है और अब विश्व के अधिकतर देशों (205 देशों और क्षेत्रों) में फैल चुके इस संक्रमण के कारण अब तक 75,959 लोगों की मौत हो गयी है तथा 1,360,233 लाख लोग इससे संक्रमित हुए हैं। विश्व भर में अब तक 2,93,611 लाख लोग इस वायरस से ठीक भी हुए हैं।

इटली में 132547 लोग कोरोना से संक्रमित
कोरोना वायरस से सबसे गंभीर रूप से प्रभावित यूरोपीय देश इटली में इस महामारी के कारण सबसे अधिक 16,523 लोगों की मौत हुई है और अब तक 132547 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। इस संक्रमण से दुनिया भर में सबसे अधिक लोगों की मृत्यु इटली में ही हुई है। इस वैश्विक महामारी के केंद्र चीन में अब तक 81,741 लोग इससे संक्रमित हुए हैं और 3,331 लोगों की मृत्यु हुई है। इस वायरस को लेकर तैयार की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में हुई मौत के 80 प्रतिशत मामले 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के थे।

ब्रिटेन में कोरोना से 5373 लोगों ने गंवाई जान
कोरोना से संक्रमण के मामले में यूरोपीय देश जर्मनी ने फ्रांस को पीछे छोड़ दिया है। जर्मनी में कोरोना से अब तक 103375 लोग संक्रमित हुए हैं और 1810 लोगों की मौत हुई है। फ्रांस में अब तक 98984 लोग संक्रमित हुए हैं, जिनमें से 8926 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा ब्रिटेन में 51608 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं और अब तक 5373 लोगों की इसके कारण मौत हो चुकी है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UK Minister Michael Gove Quarantine as family member has Coronavirus symptoms