ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशशीर्ष सहयोगी के लॉकडाउन उल्लंघन पर घिरे ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन, डिप्टी मिनिस्टर का इस्तीफा

शीर्ष सहयोगी के लॉकडाउन उल्लंघन पर घिरे ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन, डिप्टी मिनिस्टर का इस्तीफा

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा लॉकडाउन के नियमों के उल्लंघन पर अपने शीर्ष सहयोगी डोमिनिक कमिंग्स का समर्थन करने के कारण मंत्रिमंडल के एक उप मंत्री ने इस्तीफा दे दिया है। प्रधानमंत्री के...

शीर्ष सहयोगी के लॉकडाउन उल्लंघन पर घिरे ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन, डिप्टी मिनिस्टर का इस्तीफा
पीटीआई,लंदनTue, 26 May 2020 06:30 PM
ऐप पर पढ़ें

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा लॉकडाउन के नियमों के उल्लंघन पर अपने शीर्ष सहयोगी डोमिनिक कमिंग्स का समर्थन करने के कारण मंत्रिमंडल के एक उप मंत्री ने इस्तीफा दे दिया है। प्रधानमंत्री के मुख्य रणनीतिक सलाहकार डोमिनिक कमिंग्स को संवाददाता सम्मेलन करने की इजाजत दी गई, जिसके बाद उन्हें सोमवार (25 मई) शाम मीडिया के कई सवालों का सामना करना पड़ा।

पिछले कुछ दिनों से कमिंग्स को लेकर जॉनसन पर अपने ही पार्टी और दूसरे दलों के नेता सवाल उठा रहे थे। घटनाक्रम पर स्कॉटलैंड के लिए उप मंत्री डगलस रॉस ने इस्तीफा देने का फैसला किया। उन्होंने कहा कि संकट के बीच कमिंग्स ने अपने पैतृक घर जाने लिए 400 किलोमीटर की यात्रा की और उनके द्वारा दिए गए जवाब से अधिकतर लोग संतुष्ट नहीं हैं।

कोविड-19: ब्रिटेन में लोगों को मास्क लगाने की सलाह, पीएम बोरिस जॉनसन ने जारी किया 50 पन्नों का दिशानिर्देश

अपने इस्तीफे में रॉस ने कहा, ''हो सकता है कि उनकी मंशा अच्छी हो, लेकिन इस पर आई प्रतिक्रिया दिखाती है कि लोग उनके जवाब से सहमत नहीं हैं।" प्रधानमंत्री कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने कहा, ''प्रधानमंत्री ने डगलस रॉस की सेवा के लिए उनका शुक्रिया अदा किया और स्कॉटलैंड के लिए उप मंत्री पद से उनके इस्तीफा देने पर अफसोस जताया।"

कमिंग्स ने 31 मार्च को उत्तर-पूर्वी इंग्लैंड में डरहम की अपनी यात्रा का बचाव किया। उन्होंने कहा, ''एक पिता होने के नाते अपने बेटे और पत्नी के लिए मुझे हर मुमकिन कदम उठाना था। हमारा सौभाग्य है कि हम इस संक्रमण की चपेट में नहीं आए हैं, लेकिन अगर हमने ऐसा किया तो हम सरकारी सलाह का पालन करने और संक्रमण को रोकने के लिए घर पर रहने को तैयार हैं।"

रॉस ने कहा कि सरकार का हिस्सा होने के नाते उन्हें नियमों का पालन करना चाहिए था। जॉनसन पर अपने सलाहकार को हटाने का दबाव था, लेकिन उम्मीद थी कि कमिंग्स के संवाददाता सम्मेलन से विवाद को खत्म करने में मदद मिलेगी। लेकिन, उप मंत्री के इस्तीफे से मीडिया का ध्यान शायद ही बंटेगा और आलोचक कह रहे हैं कि कमिंग्स के कदम से गलत संदेश जाएगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें