DA Image
13 फरवरी, 2021|11:51|IST

अगली स्टोरी

बोरिस जॉनसन ने PM मोदी को भेजा G7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने का न्योता, कोरोना संकट और जलवायु परिवर्तन पर होगी चर्चा

pm modi

ब्रिटेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है, जिसमें ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन विश्व के नेताओं से भविष्य को हरा-भरा, निष्पक्ष और समृद्ध बनाने की अपील करेंगे। बोरिस जॉनसन के ऑफिस से जारी बयान में कहा गया है कि ब्रिटेन के कॉर्निवॉल में 11 से 13 जून तक चलने वाले जी 7 शिखर सम्मेलन में विश्व के सात प्रमुख देशों के नेता कोरोना वायरस संकट और जलवायु परिवर्तन से उबरने की चुनौतियों को लेकर चर्चा करेंगे।

भारत के अलावा, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया को भी लगभग दो वर्षों में पहली बार जी 7 शिखर सम्मेलन में अतिथि देशों के रूप में आमंत्रित किया गया है। जॉनसन के ऑफिस से जारी बयान में कहा गया है, " भारत पहले से ही दुनिया के 50 प्रतिशत से अधिक टीको की आपूर्ति करके  "दुनिया की फार्मेसी' के रूप में उभरा है। यूके और भारत ने महामारी के दौरान एक साथ मिलकर काम किया है। हमारे प्रधानमंत्री नियमित रूप से ऐसा बोलते हैं और प्रधानमंत्री जॉनसन ने कहा है कि वह जी 7 से पहले भारत का दौरा करेंगे।"

दुनिया के प्रमुख लोकतंत्रों के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति साझा चुनौतियों से निपटने के लिए यूके में एक साथ आएंगे, कोरोनावायरस को हराने और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर जगह लोग खुले व्यापार, तकनीकी परिवर्तन और वैज्ञानिक खोज से लाभान्वित हो सकते हैं।

जी 7 - यूके, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, अमेरिका और यूरोपीय संघ से बना है - एकमात्र ऐसा मंच है जहां दुनिया के सबसे प्रभावशाली और खुले समाज और उन्नत अर्थव्यवस्थाओं को आपसी चर्चा के लिए एक साथ लाया जाता है। बयान में कहा गया है कि ब्रिटेन ने भारत, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया के नेताओं को "टेबल के आसपास विशेषज्ञता और अनुभव को गहरा करने" के लिए अतिथि देशों के रूप में आमंत्रित किया है।

जॉनसन ने दुनिया के लोकतांत्रिक और तकनीकी रूप से उन्नत देशों के बीच सहयोग को तेज करने के लिए जी 7 शिखर सम्मेलन का उपयोग करने की योजना बनाई है। उनके बीच, 10 नेता दुनिया भर के लोकतंत्रों में रहने वाले 60% से अधिक लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं। 

यूके, जी 7 के सरकारी मंत्रियों के बीच, वस्तुतः और पूरे ब्रिटेन में अलग-अलग स्थानों में कई बैठकों की मेजबानी करेगा। इन बैठकों में आर्थिक, पर्यावरण, स्वास्थ्य, व्यापार, प्रौद्योगिकी, विकास और विदेश नीति के मुद्दे शामिल होंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UK invites PM Modi to attend G7 summit issues like corona virus climate change will be discussed