DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ब्रिटेन ने 2 साल में नाकाम किए 19 बड़े आतंकी हमले, ISIS में जाने वाले नागरिकों पर कार्रवाई

terrorist (Symbolic Image)

ब्रिटेन सरकार ने सीरिया में इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) के क्षेत्र में जाने वाले अपने नागरिकों के खिलाफ कार्रवाई करने की घोषणा की है क्योंकि पता चला है कि ब्रिटेन के सुरक्षा बलों ने पिछले दो वर्षों में 19 बड़े आतंकी हमले को नाकाम कर दिया है। लंदन में स्कॉटलैंड यार्ड के मुख्यालय में राष्ट्रीय सुरक्षा पर अपने संबोधन में ब्रिटेन के गृह मंत्री साजिद जावेद ने संघर्ष प्रभावित क्षेत्र इदलिब में जाने के प्रति ब्रिटिश नागरिकों को चेताते हुए कहा कि इसके लिए 10 साल तक की सजा हो सकती है।

पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश मंत्री जावेद ने कहा कि हर दिन हमारी सुरक्षा एजेंसियां आतंक के खिलाफ लड़ाई लड़ रही है। बड़े आतंकवादी समूह हो या कट्टरपंथी शख्स सबके खिलाफ लड़ाई जारी है। उन्होंने कहा कि पिछले दो साल में 19 बड़े आतंकी हमले नाकाम किए गए। इसमें 14 हमले इस्लाम से प्रेरित और पांच अतिवादी विचारधारा से प्रभावित होकर किए जाने वाले थे। उन्होंने कहा कि लगातार कार्रवाई के बावजूद आतंकी गतिविधियां चलाने की विचारधारा बढ़ती जा रही है।

आईएस से जुड़ने की कोशिश करने वाले भारतवंशी को 14 साल की सजा
वहीं दूसरी ओर ब्रिटेन की एक अदालत ने आईएसआईएस से जुड़ने का इरादा रखने वाले एक भारतवंशी शख्स को 14 साल जेल की सजा सुनायी है। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) से जुड़ने सीरिया जा रहे एक भारतवंशी शख्स को कुछ साल पहले गिरफ्तार किया गया था। ब्रिटेन की एक अदालत ने पिछले महीने उसे आतंकवाद के आरोपों में दोषी पाया था और सोमवार को उसे 14 साल जेल की सजा सुनायी गयी।

लिसेस्टर निवासी 22 वर्षीय हंजला पटेल ने आरोपों से इनकार किया लेकिन अप्रैल में बर्मिंघम क्राउन कोर्ट में मुकदमे के बाद जूरी ने उसे दोषी पाया। वेस्ट मिडलैंड पुलिस ने उसके घर की तलाशी ली और उसके सीरिया जाने तथा आईएसआईएस से जुड़ने के उसके इरादे का पता चला। पटेल को उसके साथी 23 वर्षीय सफवान मंसूर के साथ एक जुलाई 2017 को गिरफ्तार किया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UK foils 19 terror attacks in 2 years cracks down on ISIS travel