DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ईरान के तेल टैंकर पकड़े जाने से ब्रिटेन बेहद परेशान

iran capture britain oil tanker in hormuz strait   antiwarcom twitter 19 july  2019

ब्रिटेन ने कहा है कि वह ईरान द्वारा ब्रिटेन के टैंकर को जब्त करने के कदम से चिंतित हैं और उसने तेहरान को अवैध और अस्थिर बर्ताव वाला खतरनाक रास्ता चुनने के प्रति आगाह किया है। इस टैंकर के 23 सदस्यीय चालक दल में 18 भारतीय नागरिक हैं। खाड़ी में तनाव बढ़ने के बीच हरमुज जलडमरूमध्य में ईरान रेवोल्यूशनरी गार्ड ने 'स्टेना इम्पैरो' नामक टैंकर को शुक्रवार को जब्त कर लिया।

ईरान की आधिकारिक समाचार एजेंसी आईआरएनए ने बताया कि ईरान की मछली पकड़ने की एक नौका के साथ कथित भिड़ंत के कारण ब्रिटिश ध्वज वाहक तेल टैंकर को ईरान ने जब्त किया। इसमें कहा गया कि चालक दल के सदस्यों के हताहत होने की खबर नहीं है। इस टैंकर में रूस के पांच,लात्विया का एक और फिलीपीन का एक नागरिक सवार था।

ब्रिटेन की अपने जहाजों को सलाह, होरमुज जलसंधि से ना गुजरें

ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेरेली हंट ने जब्ती की इन घटनाओं की निंदा करते हुए इसे “अस्वीकार्य” बताया और कहा कि नौवहन की स्वतंत्रता बरकरार रखी जानी चाहिए। यह घटना ईरान के तेल सुपरटैंकर 'ग्रेस1 के स्पेन के तट में पकड़े जाने के बाद हुई है।

हंट ने एक ट्विटर पर कहा,''हमारी प्रतिक्रिया ठोस होगी। हम 'ग्रेस1 के मुद्दे को हल करने का तरीका ढूंढ़ने का प्रयार कर रहे हैं,लेकिन हम अपने पोत की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे।" उन्होंने कहा, ''19 जुलाई को खाड़ी में हुई घटना चिंताजनक संकेत दे रही है कि ईरान अवैध और अस्थिर बर्ताव का खतरनाक रास्ते पर जा रहा है। यह सीरिया जा रहे तेलटैंकर के जिब्राल्टर में कानूनी तरीके से पकड़े जाने के बाद हुआ है।" 

टैंकर का स्वामित्व रखने वाली स्वीडन की कंपनी स्टेना बल्क ने कहा कि वे हरमुज जलडमरूमध्य में जब्त किए गए जहाज से संपर्क करने में असमर्थ हैं। उन्होंने कहा कि पोत के मालिक नियमों का पूरी तरह से पालन कर रहे थे। और जब उसे पकड़ा गया वह अंतरराष्ट्रीय जल में था। ब्रिटेन के दूसरा पोत 'एमवी मेस्डार' में लाइबेरिया का झंड़े लगा था। इस पर भी सशस्त्र गार्ड्स चढ़ गए थे लेकिन इसे बाद में रिहा कर दिया गया। हंट ने शुक्रवार (19 जुलाई) को घटना के तत्काल बाद कहा था,''हम सैन्य विकल्पों पर विचार नहीं कर रहे हैं। हम स्थिति से निपटने के लिए कूटनीतिक तरीके तलाश कर रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UK deeply concerned over Iran seizure of oil tanker in Hormuz Strait