ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशहत्यारे दंपति को भारत नहीं भेजेगा ब्रिटेन, गुजरात में बेटे की हत्या कर भागे थे

हत्यारे दंपति को भारत नहीं भेजेगा ब्रिटेन, गुजरात में बेटे की हत्या कर भागे थे

दत्तक पुत्र गोपाल सेजनी की हत्या के आरोपी भारतीय मूल के ब्रिटिश दंपति आरती धीर और उनके पति कवल रायजादा को भारत को प्रत्यर्पित नहीं किया जाएगा। लंदन की अदालत ने गुरुवार को कहा कि उन्हें भारत...

हत्यारे दंपति को भारत नहीं भेजेगा ब्रिटेन, गुजरात में बेटे की हत्या कर भागे थे
एजेंसी,लंदनFri, 07 Feb 2020 11:36 PM
ऐप पर पढ़ें

दत्तक पुत्र गोपाल सेजनी की हत्या के आरोपी भारतीय मूल के ब्रिटिश दंपति आरती धीर और उनके पति कवल रायजादा को भारत को प्रत्यर्पित नहीं किया जाएगा। लंदन की अदालत ने गुरुवार को कहा कि उन्हें भारत प्रत्यर्पित नहीं किया जा सकता है, क्योंकि इससे उनके मानवाधिकारों का हनन होगा। ब्रिटेन के मुख्य मजिस्ट्रेट ने गुरुवार (6 फरवरी) को अपने फैसले में कहा कि धीर और रायजादा को दोषी ठहराने के लिए पर्याप्त सुबूत हैं, लेकिन उन्हें प्रत्यर्पित नहीं किया जा सकता है। वे लंदन की सड़कों पर बेखौफ घूम सकते हैं। न्यायालय में सुनवाई के दौरान न्यायाधीश ने कहा कि हत्यारे ने पैसे लेकर हत्या करने की बात कबूली है। उनके खिलाफ ये सुबूत पर्याप्त हैं। हालांकि दंपति ने इससे इनकार किया है।

प्रत्यर्पण गैरकानूनी
लॉर्ड जस्टिस डिंगेमन्स ने कहा कि भारत में दोहरे हत्याकांड में दोषी पाए जाने पर उन्हें बिना पैरोल के आजीवन कारावास की सजा हो सकती है। यही उनके प्रत्यर्पण नहीं करने का आधार है। उन्होंने कहा कि यह अमानवीय और अपमानजनक होगा। इसके साथ ही यह मानवाधिकारों पर यूरोपीय कन्वेंशन के अनुच्छेद-3 का उल्लंघन होगा। डिंगेमन्स ने प्रत्यर्पण को गैरकानूनी बताया। 

बीम की रकम हड़पने को रची साजिश
हीथ्रो एयरपोर्ट की पूर्व कर्मचारी 55 वर्षीय आरती धीर और 30 वर्षीय उनके पति कवल रायजादा ने £150,000 पाउंड (1.3 करोड़ रुपए) की बीमा राशि हथियाने के लिए 11 वर्षीय गोपाल सेजानी कथित रूप से हत्या कर दी थी। आरती धीर और उसके पति कवल ने बच्चे के बहनोई की भी हत्या कर दी थी। इसके बाद ब्रिटेन भाग गए थे। दंपति ने गुजरात में 2015 में उसे गोद लिया था।

2017 में राजकोट में की गई हत्या
राजकोट में 8 फरवरी, 2017 को कुछ अज्ञात बदमाशों ने 11 वर्षीय गोपाल सेजनी को अगवा करने की कोशिश की थी, लेकिन नाकाम होने पर उन्होंने बच्चे पर चाकू से वार कर उसे मौत के घाट उतार दिया था। इस घटना से पूरे इलाके में सनसनी फैल गई थी, लेकिन जब पुलिस ने मामले का खुलासा किया तो हर कोई हैरान रह गया। मामले में जांच के बाद पुलिस बच्चे के कातिल तक जा पहुंची। कातिल उसकी एनआरआई मां आरती धीर थी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें