ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशयुगांडा की महिला ने 70 साल की उम्र में दिया जुड़वां बच्चों को जन्म, आखिर कैसे हुआ ये करिश्मा

युगांडा की महिला ने 70 साल की उम्र में दिया जुड़वां बच्चों को जन्म, आखिर कैसे हुआ ये करिश्मा

युगांडा की एक बुजुर्ग महिला सफीना नामुकवेया ने हाल ही में एक ही डिलीवरी के दौरान जुड़वां बच्चे को जन्म दिया। वह आईवीएफ के जरिए गर्भवती हुईं। वह बच्चों को जन्म देने वाली सबसे उम्रदराज महिला बन गई हैं।

युगांडा की महिला ने 70 साल की उम्र में दिया जुड़वां बच्चों को जन्म, आखिर कैसे हुआ ये करिश्मा
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,कंपालाMon, 04 Dec 2023 08:26 PM
ऐप पर पढ़ें

आमतौर पर कहा जाता है कि 40 की उम्र के बाद महिलाओं के लिए बच्चे पैदा करना मुश्किल होता है। 40 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं में अंडों का ठीक से रिलीज न होना, गर्भावस्था में शरीर का सहयोग न करना आदि समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। मगर इन सभी बातों को खारिज करते हुए युगांडा में 70 साल की एक महिला मां बन गईं हैं। बुजुर्ग महिला न सिर्फ मां बनी हैं बल्कि उन्होंने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया है।

हुआ जुड़वां बच्चों का जन्म

युगांडा की एक बुजुर्ग महिला सफीना नामुकवेया ने हाल ही में एक ही डिलीवरी के दौरान जुड़वां बच्चे को जन्म दिया। वह आईवीएफ के जरिए गर्भवती हुईं। युगांडा की राजधानी कंपाला के एक अस्पताल में डॉक्टरों ने उनका ऑपरेशन किया, जिसके बाद जुड़वां बच्चों का जन्म हुआ। इस तरह सफीना बच्चों को जन्म देने वाली दुनिया की सबसे उम्रदराज महिलाओं में से एक बन गईं। अस्पताल सूत्रों ने बताया कि मां और बच्चे फिलहाल स्वस्थ हैं। सफीना का गर्भधारण इन-विट्रो फर्टिलाइज़ेशन (आईवीएफ) प्रक्रिया के माध्यम से किया गया था।

गांव वाले मानते थे शापित

मां बनी सफीना ने एएफपी को बताया, "70 साल की उम्र में जब मुझे इस बात के लिए कमजोर माना गया है कि गर्भवती होने और प्रसव पीड़ा सहने या बच्चे की देखभाल करने में असमर्थ हूं। मगर चमत्कार हुआ कि मुझे जुड़वां बच्चे पैदा हुए हैं।" सफीना नामुकवेया ने कहा था कि गर्भवती न होने के कारण उनके ग्रामीण समुदाय में उन्हें 'शापित महिला' करार दिया गया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें