ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेश68 वर्षीय बुजुर्ग के हैं 102 बच्चे, 578 पोते-पोतियां, नाम तक नहीं रहते याद; अब कहा- बहुत हो गया

68 वर्षीय बुजुर्ग के हैं 102 बच्चे, 578 पोते-पोतियां, नाम तक नहीं रहते याद; अब कहा- बहुत हो गया

Uganda Man: 12 पत्नियों से 68 वर्षीय मूसा के 102 बच्चे हुए हैं। बच्चों की उम्र 10 साल से लेकर 50 साल के बीच है। सबसे कम उम्र की पत्नी की उम्र 35 साल है। 

68 वर्षीय बुजुर्ग के हैं 102 बच्चे, 578 पोते-पोतियां, नाम तक नहीं रहते याद; अब कहा- बहुत हो गया
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,कंपालाFri, 03 Feb 2023 10:38 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

युगांडा के रहने वाले मूसा हसह्या कसेरा के 102 बच्चे और 578 पोते-पोतियां हैं। इतने बच्चे होने के बाद उनका कहना है कि अब बहुत हो गया और वे और नहीं अफॉर्ड कर सकते। 102 बच्चे होने की वजह से मूसा को सभी के नाम तक नहीं याद रहते। जब पोते-पोतियों के नामों की बात आती है, तब भी वह उन्हें याद करने में मुश्किल का सामना करते हैं। 12 पत्नियों से 68 वर्षीय मूसा के 102 बच्चे हुए हैं। बच्चों की उम्र 10 साल से लेकर 50 साल के बीच है। सबसे कम उम्र की पत्नी की उम्र 35 साल है। 

'द मिरर' की रिपोर्ट के अनुसार, अब मूसा के साथ-साथ उनकी पत्नियां भी परिवार को और आगे नहीं बढ़ाना चाहतीं। युगांडा के बुटालेजा जिले के अपने गांव बुगिसा से बोलते हुए मूसा ने कहा, "पहले यह एक मजाक था, लेकिन अब इसमें समस्याएं हैं। मेरे स्वास्थ्य में गिरावट आ रही है और इतने बड़े परिवार के लिए बमुश्किल दो एकड़ जमीन है। मेरी दो पत्नियों ने भी छोड़ दिया, क्योंकि मैं खाना, शिक्षा, कपड़े जैसी बुनियादी चीजों का खर्च नहीं उठा सकता था।"

मूसा अब एक पर्यटक आकर्षण भी बन गए हैं। लोग उनसे और उनके विशाल परिवार के सदस्यों से मिलने आते हैं। परिवार के कई सदस्य अब मोटे तौर पर नालीदार लोहे से बने एक जीर्ण-शीर्ण घर में रहते हैं - जबकि कई अन्य पास के लगभग दो दर्जन घास-फूस की मिट्टी की झोपड़ियों में रहते हैं। मूसा ने अपनी पहली पत्नी से 1972 में एक पारंपरिक समारोह में शादी की थी जब वे दोनों 17 साल के थे और उनके पहले बच्चे सैंड्रा नबवीर का जन्म एक साल बाद हुआ था।

उन्होंने कहा, "चूंकि हम केवल दो भाई ही पैदा हुए थे, इसलिए मुझे मेरे भाई, रिश्तेदारों और दोस्तों ने सलाह दी थी कि हम अपनी पारिवारिक विरासत का विस्तार करने के लिए कई पत्नियों से शादी करें ताकि कई बच्चे पैदा कर सकें।" मूसा ने यह भी कहा कि वह एक सफल पशु व्यापारी के रूप में अपनी स्थिति के कारण अपनी बेटियों की शादी करने के इच्छुक परिवारों में लोकप्रिय हो गए। उन्होंने कहा कि उनके पास नियमित रूप से कई परिवार अपनी बेटियों की शादी करने की पेशकश करते हैं, जिसमें से कुछ की उम्र तो 18 साल से भी कम होती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें