DA Image
8 मई, 2021|3:19|IST

अगली स्टोरी

इमरान खान की अटकी थीं सांसें, पर UAE के इस फैसले ने दे दी बड़ी राहत, जानें कैसे?

imran khan

कर्ज के संकट से जूझ रहे पाकिस्तान से अब हर देश अपना पैसा वापस मांग रहा है। हालांकि, पाकिस्तान की मुसीबत को संयुक्त अरब अमीरात ने थोड़ा कम कर दिया है। दरअसल, यूएई ने पाकिस्तान को दो अरब डॉलर का कर्ज चुकाने के लिए और मोहलत दी है। विदेश विभाग ने बयान में कहा कि सोमवार को अबू धाबी में विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी तथा यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायेद अल नाहयान के बीच हुई बैठक में यह फैसला किया गया। विदेश मंत्री ने कहा कि यूएई ने पाकिस्तान को हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया है।

कुरैशी ने कहा कि यह निर्णय दोनों देशों के बीच गर्मजोशी वाले और दोस्ताना संबंधों को दर्शाता है। उन्होंने यूएई के समर्थन और द्विपक्षीय सहयोग तथा अंतरराष्ट्रीय मंचों पर पाकिस्तान का साथ देने के लिए आभार जताया।

इससे पहले यूएई 19 अप्रैल तक अपना कर्ज चुकाए जाने की डेडलाइन पर अड़ा हुआ था। पाकिस्तान के ऊपर यूएई का 2 अरब जॉलर का कर्ज है। यूएई ने यह राशि पाकिस्तान को साल 2019 की शुरुआत में दी थी। 

पाकिस्तान की पस्त माली हालत के बीच उसने चीन, सऊदी अरब और यूएई जैसे अपने सहयोगी देशों से करीब 10 अरब डॉलर का कर्ज ले रखा है। यह कर्ज पाकिस्तान ने अपने विदेशी मुद्रा भंडार की स्थिति सुधारने और पहले से लिए गए कर्जों को चुकाने के लिए लिया था। 

पाकिस्तान से सऊदी अरब भी 3 अरब डॉलर का कर्ज शीघ्र चुकाने को कह चुका है। सऊदी अरब ने इमरान खान के प्रधानमंत्री बनने के कुछ समय बाद साल 2018 में पाकिस्तान को 6.2 अरब डॉलर का कर्ज दिया था। सऊदी अरब द्वारा घोषित 6.2 बिलियन डॉलर के कर्ज वाले पैकेज में कुल 3 बिलियन डॉलर का कर्ज और 3.2 बिलियन डॉलर की एक ऑयल क्रेडिट की सुविधा शामिल थी। सऊदी और पाकिस्तान के रिश्तों में बीते दिनों आई गिरावट के बाद सऊदी ने अपना कर्ज जल्द से जल्द चुकाने की मांग की थी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UAE extends deadline for repayment of 2 billion dollar loan to Pakistan