DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ईरानी जलक्षेत्र की ओर बढ़ रहा UAE का तेल टैंकर अचानक हुआ गायब

iran  reuters photo

ईरान और अमेरिका में तनाव के बीच हरमुज जलडमरूमध्य से गुजर रहे संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) आधारित एक तेल टैंकर के दो दिन पहले ईरानी जलक्षेत्र की ओर चले जाने तथा और इसकी अवस्थिति का प्रसारण बंद हो जाने से चिंता बढ़ गई है। यह स्पष्ट नहीं है कि पनामा के झंडे वाले तेल टैंकर रिआह के साथ क्या हुआ। हालांकि इसकी अंतिम अवस्थिति से पता चला कि यह ईरान की तरफ बढ़ रहा था।

परमाणु मुद्दे पर विश्व शक्तियों के साथ ईरान के तनाव के चलते फारस की खाड़ी में पूर्व में तेल टैंकरों को निशाना बनाया जाता रहा है। रिआह को लेकर चिंता ऐसे समय सामने आई है जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के परमाणु समझौते से एकतरफा रूप से अलग होने के बाद ईरान लगतार परमाणु संवर्धन की बात कर रहा है।

अमेरिका ने तनाव के चलते पश्चिम एशिया में हजारों अतिरिक्त सैनिकों, परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम बी-52 बमवर्षकों और लड़ाकू विमानों की तैनाती कर दी है। तेल टैंकरों पर रहस्यमयी हमलों तथा ईरान द्वारा एक अमेरिकी ड्रोन को गिरा दिए जाने से तनाव में और बढ़ोतरी हुई है। शनिवार को मिले टैंकर संबंधी डेटा के अनुसार 'रिआह ने जलडमरूमध्य की ओर जाने और यूएई के पूर्वी तट पर फुजैरा की ओर बढ़ने से पहले यूएई के पश्चिमी तट पर दुबई और शारजाह से यात्रा शुरू की। हालांकि शनिवार रात 11 बजे तेल टैंकर के साथ कोई घटना हुई।

डेटा कंपी 'रेफिनिटिव के कैप्टन रंजीत राजा ने मंगलवार को कहा कि टैंकर ने यूएई के इर्द-गिर्द तीन महीने की अपनी यात्रा के दौरान कभी अपनी अवस्थिति सूचना बंद नहीं की। राजा ने कहा, ''यह एक खतरनाक संकेत है।" ईरान और यूएई के अधिकारियों ने पोत के बारे में सार्वजनिक रूप से कुछ नहीं कहा है।
पश्चिम एशिया जलक्षेत्र में मौजूद अमेरिकी नौसेना के पांचवें बेड़े ने मामले में तत्काल टिप्पणी करने से इनकार किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UAE based Oil tanker missing in Strait of Hormuz Last Location Was Irani Water border