अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सुपर टाइफून मांगखुट चीन पहुंचा, 24.5 लाख लोगों को हटाया गया

इससे पहले इस टाइफून ने हांगकांग में तबाही मचाई और फिलीपीन में इससे 49 लोगों की मौत हुई।

चीन ने सुपर टाइफून 'मांगखुट' के रविवार को दक्षिणी गुआंगदोंग में आने के बाद 24.5 लाख से अधिक लोगों को वहां से हटा दिया है और 400 से अधिक उड़ानों को रद्द कर दिया है। इससे पहले इस टाइफून ने हांगकांग में तबाही मचाई और फिलीपीन में इससे 49 लोगों की मौत हुई। टाइफून दक्षिणी चीन के गुआंगदोंग प्रांत के जियांगमेन शहर के तट पर रविवार शाम को पहुंचा। इस दौरान हवा की रफ्तार 162 किमी प्रति घंटे थी।

सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार 24.5 लाख से अधिक लोगों को स्थानांतरित कर दिया गया है और रविवार को प्रांत में 48,000 से अधिक मछली पकड़ने वाली नौकाओं को बंदरगाह पर वापस बुलाया गया है। 2 9, 000 से अधिक निर्माण स्थलों पर निर्माण कार्य रोक दिया गया है और 632 पर्यटक स्थलों को बंद कर दिया गया है।

हरियाणा टॉपर गैंगरेप: दो आरोपी पुलिस के हत्थे चढ़े, एसपी का तबादला

न्यूज एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक इससे पहले, मांगखुट टाइफून आने पर चीन के दक्षिणी द्वीप प्रांत हेनान में दो हवाई अड्डों पर 400 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गईं जबकि सभी तटीय रिसॉर्ट्स और स्कूल बंद हैं।  गुआंगदोंग, हेनान और गुआंग्शी झुआंग स्वायत्त क्षेत्र समेत दक्षिणी चीन क्षेत्र में रविवार की सुबह तेज आंधी और भारी वर्षा हुई।

हेनान प्रांतीय पर्यटन विभाग ने सभी मनोरम क्षेत्रों, स्कूलों और बाहरी व्यवसायों को रविवार और सोमवार की सुबह बंद करने का आदेश दिया है। गुआंगदोंग ने भी इसी तरह की सावधानी बरती है। शनिवार तक गुआंगदोंग के तटीय शहरों से सभी मछली पकड़ने वाली नौकाओं को बंदरगाह बुलाया गया है। गुआंगदोंग और हेनान को जोड़ने वाले क्योनझाऊ जलडमरूमध्य में नौका सेवाओं को शनिवार की सुबह से निलंबित कर दिया गया।
    
गुआंगदोंग सिविल मामलों के विभाग ने खराब मौसम की स्थिति में आश्रय लेने के जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिये 3777 आपात आश्रय गृह खोले हैं और आपदा उन्मुख क्षेत्रों से 100,000 लोगों को स्थानांतरित कर दिया है। गुआंगदोंग आपदा राहत मुख्यालय ने पर्यवेक्षकों और कर्मचारियों को निर्माण स्थलों, डाइकों और औद्योगिक परियोजना स्थलों पर सुरक्षा जोखिमों की जांच के लिए भेजा है।

JNUSU Election Result 2018: यूनाइटेड लेफ्ट ने किया क्लीन स्वीप

गुआंगदोंग ने तटीय शहरों में सैन्य बलों को भेजा है और आपातकालीन बचाव के लिए 1,000 लाइफबोट और आपदा राहत सामान तैयार रखा है। प्रांतीय मौसम विभागों ने सेल फोन उपयोगकर्ता को मीडिया आउटलेट और मौसम अलर्ट के माध्यम से टाइफून की गतिविधि की वास्तविक समय की निगरानी जानकारी भेजी है।

शेन्झेन हवाई अड्डे से होकर जाने वाली उड़ानें रविवार को सुबह 8 बजे तक रद्द कर दी गई थी। शहर से होकर गुजरने वाली सभी लंबी दूरी की कोच सेवाओं को शनिवार शाम 6 बजे से निलंबित कर दिया गया है। रविवार को, गुआंगदोंग के तटीय शहरों में लगभग सभी शहरी सार्वजनिक परिवहन सेवाओं को रोक दिया गया और तटीय राजमार्ग को बंद कर दिया गया।

फिलीपीन में 28 लोगों की जान लेने के बाद चीन की तरफ बढ़ा तूफान 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Typhoon Mangkhut hits China after killing 64 in Philippines over 24 lakh evacuated