DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लेबनान की राजधानी बेरूत में इजराइल के दो ड्रोन तबाह, हिजबुल्ला का हमले से इनकार

Drone (Symbolic Image)

लेबनान की राजधानी बेरूत में हिजबुल्ला के दबदबे वाले क्षेत्र में इजराइल के दो ड्रोनों को नष्ट कर दिया गया। लेबनान और हिजबुल्ला के अधिकारियों ने बताया कि पहला ड्रोन संगठन के मीडिया कार्यालय भवन की छत पर, दूसरा इसके पीछे के एक भूखंड पर गिरा। ईरान समर्थित संगठन हिजबुल्ला के प्रवक्ता ने कहा कि उसने किसी भी ड्रोन को निशाना नहीं बनाया। यह घटना ऐसे वक्त हुई है, जब इजराइल और ईरान के बीच तनाव चरम पर है। कुछ वक्त पहले ही इजराइली जंगी जहाजों ने सीरिया की राजधानी दमिश्क के पास हमले किए थे।

इजराइली विमानों ने लेबनान के हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करते हुए रविवार को भी उड़ानें जारी रखी। ड्रोन नष्ट किए जाने के बाद कई विमान बेरूत में बहुत नीचे से उड़ान भर रहे थे। इन घटनाओं के कारण बड़े टकराव की आशंका है। हिजबुल्ला के प्रवक्ता मोहम्मद आफिफ ने कहा कि दक्षिण बेरूत में संगठन के मजबूत गढ़ दाहया में उसके मीडिया कार्यालय भवन की छत पर एक ड्रोन गिरा।

डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के मिसाइल टेस्ट पर जताया ऐतराज

उन्होंने कहा कि इसके 45 मिनट बाद दूसरे ड्रोन में हवा में ही विस्फोट हुआ और वह पास के खाली भूखंड पर गिरा। दूसरा ड्रोन हथियार से लैस था, ऐसे में नुकसान का आकलन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इजराइल ने टोह लेने के लिए यह ड्रोन भेजा था। बाशिंदों ने कहा कि ड्रोन के विस्फोट की जोरदार आवाजें उन्होंने सुनी।

आफिफ ने कहा, ''हमने किसी भी ड्रोन को ना तो गिराया, ना उसपर निशाना साधा।" ड्रोन से जुड़ी इन घटनाओं और हिजबुल्ला की टिप्पणी पर फिलहाल इजराइल का बयान नहीं आया है। लेबनान की सेना ने एक बयान में कहा कि इजराइल का एक विमान बेरूत में नीचे गिरा जबकि दूसरे में हवा में विस्फोट हुआ। इसके कारण संपत्ति को नुकसान हुआ है।

लेबनान के प्रधानमंत्री साद हारिरी ने दोनों ड्रोनों से जुड़ी घटना को लेबनान की संप्रभुता का उल्लंघन बताया है। उन्होंने कहा कि यह घटना क्षेत्रीय स्थिरता को नुकसान पहुंचाने तथा हालात को और भड़काने की कोशिश है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Two Israeli drones crash over Lebanon Capital Beirut Hezbollah denies firing