DA Image
31 अक्तूबर, 2020|7:32|IST

अगली स्टोरी

तुर्की में शक्तिशाली भूकंप से अब तक 17 की मौत, 709 घायल, तस्वीरों में देखें कैसे ताश के पत्तों की तरह ढहीं इमारतें

turkey earthquake

तुर्की और यूनान के तट के बीच शुक्रवार को आए शक्तिशाली भूकंप में तुर्की में कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई, जबकि 709 लोग घायल हो गए। तुर्की के आपदा और आपातकालीन प्रबंधन प्रेसीडेंसी ने इस बात की पुष्टि की है। बचाव और राहत कार्य में चिकित्सा बचाव टीमें इजमिर में काम में जुटी हैं। तुर्की जमीन के भीतर मौजूद बड़ी फॉल्ट लाइन के ऊपर बसा देश है और इस कारण इसकी गिनती उन देशों में होती है जहां सबसे अधिक भूकंप आते हैं। 

इमारतें जमींदोज हुईं
यूरोपीय- मूध्यसागर भूकंप विज्ञान केंद्र ने कहा कि शुरुआत में रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7 थी और इसका केंद्र यूनान के उत्तर-उत्तरपूर्व में सामोस द्वीप में था। वहीं, अमेरिका के भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप की तीव्रता 7.0 थी। तुर्की के तट और यूनान के सामोस प्रायद्वीप के बीच आए इस शक्तिशाली भूंकप के चलते पश्चिमी तुर्की के इजमिर प्रांत में कई इमारतें जमींदोज हो गईं। यूनान के सामोस में भी कुछ नुकसान हुआ है। इजमिर में मलबे के अंदर और लोग दबे हुए हैं।

भूकंप का केंद्र एजियन सागर 
तुर्की के आपदा एवं आपात प्रबंधन विभाग ने कहा कि भूकंप का केंद्र एजियन सागर में 16.5 किलोमीटर नीचे था। भूकंप की तीव्रता 6.6 दर्ज की गई है। विभाग ने कहा कि उसने खोज एवं बचाव टीमों को इजमिर भेजा है। तुर्की की मीडिया में मध्य इजमिर में बहुमंजिला इमारत का मलबा दिखाया गया है। इसके अलावा बचावकर्मी भी तैनात दिखाई दे रहे हैं। मध्य इजमिर में कई जगह धुंआ उठने की तस्वीरें भी सामने आई हैं। यूनान की मीडिया ने कहा कि भूकंप के दौरान सामोस और अन्य प्रायद्वीपों के निवासी अपने-अपने घरों से बाहर निकलकर भागे। 

भरभरा गईं इमारतें, समुद्र का पानी गायब और सुनामी से तबाही.... तुर्की में भूकंप की डराने वाली तस्वीरें

ग्रीस में भी भूकंप के तेज झटके
ग्रीस के सामोस द्वीप पर भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। लोगों से समुद्र के किनारों पर नहीं जाने को कहा गया है। बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र ग्रीस के इस द्वीप के नजदीक है। इसलिए यहां भारी नुकसान पहुंचने की खबरें आ रही हैं।


भूकंप के बाद सुनामी से शहर में भरा पानी 
सोशल मीडिया पर कई वीडियो जारी कर यूजर तुर्की के पश्चिमी शहर में भूकंप के बाद सुनामी की लहरें आने का दावा कर रहे हैं। वीडियो में भूकंप के बाद पानी की तेज लहरें शहरी इलाकों में घुसती दिखाई दे रही हैं। हालांकि सुनामी की पुष्टि इजमिर शहर के मेयर ने भी की है। 

पहले भी डोली है धरती 
अगस्त 1999 में इस्तांबुल के दक्षिणपूर्व में बसे शहर इजमिर में 7.6 तीव्रता का भूकंप आया था। इस भूकंप 17,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। साल 2011 में पूर्वी शहर वान में आए एक शक्तिशाली भूकंप ने पांच सौ लोगों की जान ले ली थी।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:turkey earthquake News Major Earthquake Hits Turkey Greece-Turkey Earthquake Latest News turkey earthquake death toll