ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशभारत सहित दुनिया के 33 देशों में फैल चुका है ब्रिटेन में मिलने वाला कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन

भारत सहित दुनिया के 33 देशों में फैल चुका है ब्रिटेन में मिलने वाला कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन

बीते महीने ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को फैलने से रोकने के लिए कई देशों ने यूके की फ्लाइट्स बंद कर दी थीं लेकिन इसके बावजूद यह नया वेरिएंट अब तक 33 देशों में पहुंच चुका है। तुर्की ने...

भारत सहित दुनिया के 33 देशों में फैल चुका है ब्रिटेन में मिलने वाला कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन
हिन्दुस्तान,न्यूयॉर्कSat, 02 Jan 2021 09:38 AM
ऐप पर पढ़ें

बीते महीने ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को फैलने से रोकने के लिए कई देशों ने यूके की फ्लाइट्स बंद कर दी थीं लेकिन इसके बावजूद यह नया वेरिएंट अब तक 33 देशों में पहुंच चुका है। तुर्की ने शुक्रवार को ब्रिटेन से आने वालों पर यह कहते हुए प्रतिबंध लगा दिया है कि वहां कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के 15 मामले मिले हैं। ये सभी हाल ही में ब्रिटेन की यात्रा से तुर्की लौटे थे।

तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री ने एक बयान जारी कर बताया कि नए वेरिएंट से संक्रमित 15 लोगों को आइसोलेशन में रखा गया है और उनके संपर्क में आने वालों का पता लगा लिया गया और सभी को क्वारंटीन कर दिया गया है। बयान के मुताबिक, इन 15 के अलावा ब्रिटेन से आने वाले किसी अन्य यात्री में अभी यह वायरस नहीं मिला है।

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, तुर्की में नए स्ट्रेन के मामले सामने आने के बाद अब कुल 33 देश ऐसे हैं जहां ब्रिटेन वाला कोरोना वेरिएंट मिला है। वहीं, अभी तक 40 से ज्यादा देश ब्रिटेन की यात्रा पर प्रतिबंध लगा चुके हैं। ब्रिटेन ने 8 दिसंबर, 2020 को यह वेरिएंट मिले जाने की घोषणा की थी। कुछ देश ऐसे यात्रियों पर भी प्रतिबंध लगा रहे हैं जिन्होंने हाल ही में उन देशों की यात्रा की है जहां कोरोना का नया स्ट्रेन मिला हो।

वेरिएंट B.1.1.7. अभी तक पुराने कोरोना से ज्यादा घातक साबित नहीं हुआ है लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि यह 70 प्रतिशत ज्यादा तेजी से फैलता है, जिसकी वजह से अस्पतालों में भर्ती होने वालों की संख्या बढ़ सकती है, वह भी ऐसे समय में जब पहले से ही अस्पताल कोरोना के मरीजों से भरे पड़े हैं।

अभी तक जिन देशों में कोरोना का नया वेरिएंट मिला है उनमें अमेरिका, ब्रिटेन, तुर्की, ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, ब्राजील, कानाडा, चिली, चीन, डेनमार्क, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, आइसलैंड, भारत, आयरलैंड, इजरायल, इटली, जापान, जॉर्डन, लेबनान, माल्टा, नीदरलैंड्स, नॉर्वे, पाकिस्तान, पुर्तगाल, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, स्पेन, स्वीडन, स्विट्जरलैंड और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें