DA Image
28 नवंबर, 2020|4:05|IST

अगली स्टोरी

ट्रंप ने कोरोना से पहले भी अर्थव्यवस्था पर काम किया और दोबारा भी करेंगे: वक्ता

us president donald trump

रिपब्लिकन पार्टी के शीर्ष सदस्यों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को व्हाइट हाउस में एक बार फिर मौका देने की अमेरिकावासियों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी आने से पहले उनके प्रशासन ने अर्थव्यवस्था को आगे ले जाने की दिशा में काम किया और कोविड-19 के बाद भी वह इसी दिशा में काम करेंगे।

उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने चार दिवसीय 'रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के दूसरे दिन मंगलवार को कहा कि अमेरिका अवसरों की भूमि है और राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने पहले कार्यकाल में लाखों रोगजार सृजित किए और अमेरिकी अर्थव्यवस्था को फिर से मजबूत बनाया, इसे साबित करने के लिए उन्होंने कुछ व्यक्तिगत सफलता के मामलों का भी जिक्र किया। ट्रंप के मुख्य आर्थिक सलाहकार लैरी कुडलो ने कहा कि सभी अमेरिकियों के लिए पिछले कुछ महीने बहुत मुश्किल भरे रहे हैं। उन्होंने कहा, “हमारा देश अब तक की सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था को देख रहा है। आपकी आमदनी बढ़ी है। आपका कर कम हुआ है। आपकी सेवानिवृत्ति की योजनाएं उच्चतम स्तर पर हैं। हमारे राष्ट्रपति ने आपको ये सब दिया। समृद्धि दी।”

कुडलो ने कहा, “फिर वैश्विक महामारी आई। यह हमें फिर से घुटनों पर ले आई। लेकिन हम अमेरिकी हैं। हम लड़ाके हैं। और हमारे राष्ट्रपति भी। वह न सिर्फ हमारी सुरक्षा और हमारी सेहत के संरक्षण के लिए सीधे काम पर लौटे बल्कि हमारी नौकरियों और आजीविकाओं को बचाने के लिए भी।”अमेरिका वैश्विक महामारी से सबसे अधिक प्रभावित देश है जहां इसके 50 लाख से अधिक मामले हैं और 1,78,000 लोगों की मौत हुई है। बीमारी के कारण उत्पन्न हुई चुनौतियों ने देश की अर्थव्यवस्था को प्रभावित किया है जिससे लाखों नौकरियां चली गईं।

 ट्रंप की बेटी टिफनी ट्रंप जो मुश्किल से सार्वजनिक रूप से सामने आती हैं, ने मंगलवार रात को कहा, “हालिया ग्रेजुएट के तौर पर मैं आपमें से कई लोगों से खुद को जोड़ कर देख सकती हूं जो नौकरी की तलाश कर रहे हैं। मेरे पिता ने एक बार संपन्न अर्थव्यवस्था का निर्माण किया था और मेरा यकीन करें, वह दोबारा ऐसा ही करेंगे।”
 
अन्य वक्ताओं ने भी 'अमेरिका - अवसरों की भूमि विषय पर इसी तरह के विचार सामने रखे। उनके बेटे एरिक ट्रंप ने कहा, “मेरे पिता ने हर शहर, राज्य और नगर में प्रत्येक अमेरिकी को वचन दिया था कि वह अमेरिका को फिर से महान बनाएंगे और उन्होंने महान अमेरिका की वापसी के लिए काम शुरू किया। तत्काल करों को कम किया गया। नियमनों को घटाया गया और अर्थव्यवस्था नयी ऊंचाइयों पर पहुंच गई- ऐसी ऊंचाई जो पहले कभी नहीं देखी 
गई थी।”

मिनेसोटा के एवेल्थ के मेयर, रॉबर्ट व्लाइसावजेविच ने कहा कि ट्रंप सभी अमेरिकियों के लिए लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा, “ट्रंप ने हमारे इतिहास की सर्वश्रेष्ठ अर्थव्यवस्था दी और वह दोबारा ऐसा करेंगे। यह चुनाव इस ऊंचाई को बरकरार रखने या तोड़ने के बारे में है। हमारा आर्थिक भविष्य एवं जीवन दांव पर है।”
    

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Trump worked on economy before Corona and will do it again says Speaker