DA Image
28 सितम्बर, 2020|2:25|IST

अगली स्टोरी

ट्रंप और बाइडेन के बीच 29 सितंबर को होगी राष्ट्रपति पद के लिए पहली आधिकारिक बहस

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के बीच राष्ट्रपति पद के लिए पहली आधिकारिक बहस (प्रेसिडेंशियल डिबेट) 29 सितम्बर को होगी। अमेरिका में तीन नवम्बर को होने वाले चुनाव से पहले ट्रंप और बाइडेन के बीच तीन बार इस तरह की बहस होगी। 'फॉक्स न्यूज' के मशहूर एंकर क्रिस वालास पहली बहस का संचालन करेंगे। 'सी-स्पैन नेटवर्क्स के स्टीव स्कली 15 अक्टूबर को मियामी (फ्लोरिडा) में होने वाली दूसरी बहस और 'एनबीसी न्यूज की क्रिस्टन वेलकर 20 अक्टूबर को नैशविले (टेनेसी) में तीसरी बहस का संचालन करेंगी।

उप राष्ट्रपति माइक पेंस (61) और उप राष्ट्रपति पद की डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस (55) के बीच सात अक्टूबर को उटा के 'सॉल्ट लेक में उप राष्ट्रपति पद के लिए की बहस होगी। यूएसए टूडे की पत्रकार सुसन पेज इसका संचालन करेंगी। सभी चार बहस 'कमिशन ऑन प्रेसिडेंशियल डिबेट्स (सीबीडी) द्वारा आयोजित की जा रही हैं। ये बहस 90 मिनट की होंगी।

अगस्त में, सीपीडी ने राष्ट्रपति पद के लिए सितम्बर की शुरुआत में बहस का आयोजन कराने के ट्रंप अभियान दल के अनुरोध को ठुकरा दिया था। वहीं ट्रंप ने रविवार को पत्रकारों से कहा था कि न्यूजर्सी के पूर्व गवर्नर क्रिस क्रिस्टी और न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर रूडी गिलियानी उन्हें बहस के लिए तैयारी करने में मदद कर रहे हैं। इससे पहले दिन में ट्रंप ने ट्वीट कर बहस से पहले बाइडेन के 'ड्रग टेस्ट कराने की मांग की थी।

उन्होंने ट्वीट किया था, ''मैं बहस से पहले या बाद में जो बाइडेन के 'ड्रग टेस्ट कराने की मांग करता हूं। मैं भी यकीनन यह कराने को तैयार हूं। बहस में उनका प्रदर्शन हमेशा असमान रहा है। केवल ड्रग ही इन विसंगतियों का कारण हो सकते हैं।''

संवाददाता सम्मेलन में एक सवाल के जवाब में ट्रंप ने एक बार फिर बाइडेन के बहस से पहले 'ड्रग टेस्ट कराने की मांग दोहराई। उन्होंने कहा कि वह भी इसे कराएंगे। ट्रंप ने कहा, ''मैं 'ड्रग टेस्ट कराने को तैयार हूं। मुझे लगता है कि उन्हें भी कराना चाहिए... वह काफी असंगत रहे हैं... आपको पता है मैं किस बारे में बात कर रहा हूं। अगर आपने वे कुछ बहस देखीं होगी तो, मैं कहूंगा कि ऐसा कोई तरीका नहीं है, जिससे यह जारी रखा जा सके। वह इसे जारी नहीं रख सकते। बाइडेन ने अभी तक ट्रंप की इन टिप्पणियों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं की है।

इस बीच, कांग्रेस के 70 से अधिक सदस्यों ने सीपीडी को पत्र लिख जलवायु परिवर्तन को बहस का विषय बनाने की अपील की है। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए पहली बार 26 सितम्बर 1960 को बहस हुई थी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Trump s first official presidential debate between Biden on September 29