DA Image
14 सितम्बर, 2020|1:30|IST

अगली स्टोरी

चीन को डोनाल्‍ड ट्रंप का बड़ा झटका, टिकटॉक-वीचैट को बैन करने वाला आदेश जारी

us president donald trump   ap file photo

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरकिा में टिकटॉक पर बैन लगाने की धमकी देने के एक सप्ताह बाद टिकटॉक की मूल कंपनाी बाइटडांस के खिलाफ एक कार्यकारी आदेश जारी किया है। इस आदेश के प्रभावी होने में 45 दिन का समय लगता है और ये किसी भी अमेरिकी कंपनी या व्यक्ति को चीन मूल की कंपनी बाइटडांस के साथ लेनदेन पर बैन लगाता है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को चीन के बाइटडांस के साथ अमेरिकी लेन-देन पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। बाइटडांस कंपनी टिकटॉक और वीचैट की मालिक है। इसके बाद अमरेिका में टिकटॉक और वीचैट पर बैन लग जाएगा। ट्रंप ने इमरजेंसी इक्नॉमिक पावर एक्ट के तहत ये ऑर्डर पास किया है जो प्रशासन को अमरिकी फर्मों या नागरिकों द्वारा बार-बार व्यापार करने या स्वीकृत पक्षों के साथ वित्तीय लेन-देन की शक्ति प्रदान करता है।

ट्रंप ने टिकटॉक को राष्ट्रीय खतरे के रूप में बताया है और ट्रंप प्रशासन व चीनी सरकार के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। आदेश के अनुसार, "इस डेटा संग्रह से चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को अमेरिकियों की व्यक्तिगत और मालिकाना जानकारी तक पहुँचने की अनुमति मिलती है - संभावित रूप से ये चीनी ऐप संघीय कर्मचारियों और ठेकेदारों के स्थानों को ट्रैक करने, ब्लैकमेल के लिए व्यक्तिगत जानकारी के डोजियर बनाने और कॉर्पोरेट जासूसी करने की अनुमति देता है।"
सोमवार को ट्रंप ने व्हाइट हाउस में कहा अगर कि अगर इस अमेरिकी कंपनी को बेचा नहीं गया तो 15 सिंतबर तक इसे अमेरिका में बैन कर दिया जाएगा. उन्होंने ये भी कहा कि अगर कोई बिक्री होती है तो उसका हिस्सा अमेरिकी करदाताओं को भी मिलना चाहिए। 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Trump issued executive order against Tiktok effective 45 days