DA Image
2 मार्च, 2021|1:39|IST

अगली स्टोरी

ट्रंप ने जाते-जाते ड्रैगन को दिया तगड़ा झटका, मुस्लिमों पर चीन की नीतियों को नरसंहार बताते हुए लगाया प्रतिबंध

trump administration declares china commits genocide and crimes against humanity against uighurs

अमेरिका ने पश्चिमी शिनजियांग प्रांत में अल्पसंख्यकों और मुस्लिमों पर चीन की नीतियों को नरसंहार बताते हुए नए प्रतिबंध लगा दिए हैं। सत्ता से बाहर जाने से पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने चीन पर नए प्रतिबंध लगाते हुए कहा कि पश्चिमी शिनजियांग प्रांत में अल्पसंख्यकों और मुस्लिमों पर चीन की नीतियां 'नरसंहार' करने के समान हैं। ट्रंप प्रशासन का यह फैसला नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण से ठीक एक दिन पहले लिया गया है।

आगामी बाइडन प्रशासन के अधिकारियों की ओर से इस निर्णय पर कोई त्वरित प्रतिक्रिया नहीं आई है। पोम्पिओ के निर्णय का कोई तात्कालिक प्रभाव नहीं पड़ने वाला है। उन्होंने एक वक्तव्य में कहा, उपलब्ध तथ्यों के आधार पर मैं कह सकता हूं कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के नियंत्रण के अधीन पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना ने शिनजियांग में अल्पसंख्यकों और मुस्लिम उइगरों का नरसंहार किया है।

बता दें कि अमेरिका पहले भी चीन में उइगर मुसलमानों पर लगाई जा रही विभिन्न पाबंदियों को अल्पसंख्यक समुदाय के खिलाफ हो रहे अत्याचार की जांच करने की बात कह चुका है। संयुक्त राष्ट्र के नियमों के मुताबिक किसी भी अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों की बड़ी संख्या में हत्या होना और उसकी जनसंख्या नियंत्रित करने को लेकर उठाए जा रहे कदमों को नरसंहार की श्रेणी में ही गिना जाएगा।

चीन के शिनजियांग स्वायत्त क्षेत्र में अल्पसंख्यक उइगर मुसलमानों पर हो रहे अत्याचारों को लेकर अमेरिका लगातार बीजिंग पर मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाता आया है। चीन में वीगर मुसलमानों की बलपूर्वक नसबंदी करना, उन्हें हिरासत केन्द्रों में रखना और जबर्दस्ती मजदूरी करवाना जैसे अत्याचार हो रहे हैं जिसके आधार पर अमेरिका ने चीन पर उइगर मुसलमानों के नरसंहार का आरोप लगाया है। 

शपथ से पहले चीन को झटका
बता दें कि जो बाइडन बुधवार को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति जबकि कमला हैरिस उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगी। ट्रम्प समर्थकों द्वारा कैपिटल हिल (संसद भवन परिसर) पर हाल में हुए हमले के बाद ऐतिहासिक शपथ ग्रहण समारोह के मौके पर सुरक्षा की बढ़ती चिंताओं के बीच बुधवार को बाइडन और हैरिस शपथ ग्रहण करेंगे। ऐसे में बाइडेन के शपथ से पहले चीन के लिए यह तगड़ा झटका माना जा रहा है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Trump administration declares China commits genocide and crimes against humanity against Uighurs