DA Image
1 जून, 2020|9:38|IST

अगली स्टोरी

चीन में कोरोना वायरस के केंद्र वुहान में यात्रा पाबंदियों में ढ़ील

bus service restored on 117 route wuhan city of china a canter of covid 19 corona virus

वैश्विक कोरोना वायरस महामारी का उत्पति स्थल और 1.1 करोड़ जनसंख्या वाला शहर वुहान दो महीने से भी अधिक समय तक पूरी तरह अलग-थलग रहने के बाद शनिवार को आंशिक रूप से खुला। वुहान शहर में जनवरी में लॉकडाउन लगाया गया था और वहां के बाशिंदों को शहर छोड़ने पर रोक लगा दी गई थी। 

शहर के बाहरी इलाकों में सड़क अवरोधक रिंग लगा दिये गये थे। रोजमर्रा की जिंदगी पर कड़ी बंदिशें लगा दी गई थीं। लेकिन अब बड़े परिवहन एवं औद्योगिक केंद्रों से अलग-थलग के समापन के संकेत मिलने लगे हैं। सरकारी मीडिया में आधी रात को आधिकारिक रूप से मंजूरी प्राप्त पहली ट्रेन शहर में दाखिल होती हुई दिखायी गई। 

रेलवे स्टेशन पर शनिवार को यात्रियों की भीड़ नजर आई। उनमें से ज्यादातर के बाद लुढ़कने वाले सूटकेस थे। हालांकि यात्रा पाबंदी में ढील शुरू होने के साथ ही कुछ लोग शुकवार को ही शहर में पहुंच गये। एक ऐसी ही महिला ने कहा कि वह और उनकी बेटी करीब दस हफ्तों से पति से दूर हैं। 

चीन में कोरोना वायरस का केंद्र रहे मध्य हुबेई प्रांत में लोगों का भारी गुस्सा भी देखने को मिला। लॉकडाउन हटने के बाद दर्जनों लोगों ने सरकारी वाहनों पर तब हमला कर दिया जब उन्हें एक पुल को पार कर पास के जियांग्शी प्रांत जाने से रोक दिया गया। कोविड-19 मामलों को कम करने के लिए 5.6 करोड़ से अधिक लोगों की आबादी वाले हुबेई प्रांत में 23 जनवरी से लॉकडाउन लगा हुआ था, जहां यह बीमारी तेजी से फैला था। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Travel restrictions in Wuhan center of corona virus in China relaxed